Header Ads

ad728
  • Breaking News

    रोज़ कमाकर खाने वालों को प्रति परिवार मिलेगा ‘‘भरण-पोषण भत्ता’’





    बहराइच । बाँसगांव संदेश (बी0 एन0 सिंह)कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण गरीबों और ज़रूरतमन्दों को तत्काल राहत पहुॅचाने के लिए सभी राशन कार्ड धारकों को 03 माह का राशन निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने एवं पंजीकृत श्रमिकों, अन्य श्रमिकों, सभी पटरी, रेहड़ी दुकानदारों, ई-रिक्शा चालकों, नाविकों, कुली, पल्लेदारों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि रोज़ कमाकर खाने वालों को धनराशि रू. 1,000=00 प्रति परिवार एक माह के ‘‘भरण-पोषण भत्ता’’ प्रदान किये जाने का शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। यह धनराशि सम्बन्धित को दिये जा रहे निःशुल्क राशन के अतिरिक्त होगी। 

    जनपद में लक्षित वर्ग को ‘‘भरण-पोषण भत्ता’’ का लाभ दिलाये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि सभी पात्र लोगों को योजना से आच्छादित करने हेतु डाटा कलेक्शन अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि चयनित लाभार्थी के डी.बी.टी. के माध्यम से धनराशि का हस्तान्तरण होना है, इसलिए आवश्यक है कि डाटा कलेक्शन का कार्य त्रुटि रहित तरीके से किया जाय। सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिया कि डाटा फीडिंग करते समय पात्र व्यक्ति का नाम,पिता का नाम, पता, आयु, व्यवसाय, व्यवसाय स्थल का पता, बैंक का नाम, खाता संख्या, आई.एफ.एस. कोड, मोबाइल नम्बर, पहचान पत्र संख्या इत्यादि का अंकन पूरी सावधानी से करेंगे।  

    जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्र में पात्र लोगों के चयन के लिए अभियान संचालित करें। अभियान के दौरान अपात्र कार्डधारकों के नाम हटाने तथा पात्र लोगों के नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाय। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि ग्राम्य विकास विभाग एवं राजस्व विभाग की सूची में भिन्नता नहीं होनी चाहिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निगरानी समितियों का सत्यापन किये जाने तथा वैक्सीनेशन बढ़ाये जाने का भी निर्देश दिया।  

    इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, उप जिलाधिकारी नानपारा राम आसरे वर्मा, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, पयागपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच पवन कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी मौजूद रहे। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728