Header Ads

ad728
  • Breaking News

    लॉक डाउन में बढ़ी घरेलू हिंसा तो मदद कर रहा "वन सखी स्टॉप"


    सिवान।
    बिहार में कोरोना के चलते जारी लॉकडाउन के बीच जिले में आपराधिक घटनाओं के साथ घरेलू हिंसा भी बढ़ रही है। पांच मई से जारी लॉकडाउन में अब तक जिले में संचालित 'सखी वन स्टॉप' सेंटर सह महिला हेल्पलाइन में करीब दो दर्जन से ज्यादा घरेलू हिंसा के मामले ऑनलाइन और ऑफलाइन दर्ज किए गए हैं। हालांकि उन शिकायतों के बाद उसका समाधान भी किया गया।

    टोल फ्री नंबर 181 या 9771468031 पर कर सकते शिकायत

    महिला हेल्पलाइन से मिली जानकारी के अनुसार जितने भी मामले आते हैं उनमें ज्यादातर परिवार में समझौता करवा परिवार को जोड़ने का प्रयास किया जाता है। बकायदा इसमें दोनों पक्षों की बारी-बारी से मोबाइल से काउंसलिंग की जाती है। लॉकडाउन के कारण सखी वन स्टॉप सेंटर में महिलाएं शारीरिक रूप से कम पहुंच रही हैं। इसलिए टोल फ्री नंबर 181 को शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किया गया है। इस साथ ही जिलास्तर पर महिला हेल्पलाइन के नंबर 9771468031 पर भी मामला को दर्ज करवाया जा सकता है।

    'सखी वन स्टॉप' सेंटर सह महिला हेल्पलाइन सिवान की प्रोजेक्ट मैनेजर सह प्रोटेक्शन ऑफिसर श्वेता कुमारी ने बताया कि लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के खिलाफ महिलाओं की हर संभव मदद की जा रही है। फोन पर काउंसलिंग के माध्यम से या जरूरी पड़ने पर थाना से मदद ली जा रही है। लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन, ऑफलाइन में दो दर्जन से ज्यादा शिकायतें दर्ज हुई हैं, जिनका समाधान किया गया। वहीं मोबाइल पर घरेलू मामलों से जुड़ी शिकायतें आ रही हैं। जिनका मोबाइल के जरिए कॉल कर काउंसलिंग किया जा रहा है और समाधान कराया जा रहा है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728