Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बिहार में यास तूफान का कहर लगातार जारी, दो दिनों तक होगी भारी बारिश, पटना एयरपोर्ट बन्द


    पटना। बंगाल की खाड़ी में उठा यास तूफान बिहार में प्रवेश करते ही कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। तूफान के कारण बिहार में जगह-जगह भारी बारिश हो रही है। अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार में तेज आंधी के साथ भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में तूफान कमजोर पड़ रहा है, जिससे जान-माल की अधिक क्षति की संभवना नहीं दिख रही है। तूफान कमजोर होकर धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं। शुक्रवार तक यह पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा। तब तक इसकी तीव्रता काफी कमजोर हो जाएगी।

    07:20 AM: पटना में बारिश की गति थोड़ी कम हुई है, इसके बावजूद परेशानी बनी हुई है। शहर के कई मोहल्लों में जलजमाव की समस्या सामने आई है। निचले इलाकों में घुटने भर पानी भर गया है। सुबह-सुबह तेज हवा चल रही है।

    07:00 AM: पूरे राज्‍य में हो तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

    बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा बह रही है। साथ ही बारिश हो रही है। कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश एवं बाकी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

    06:00 AM: खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

    तूफान के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से पटना एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। पहले रात 10 बजे तक के लिए एयरपोर्ट बंद किया गया। फिर हालात की समीक्ष करने के बाद उड़ानों को शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया।

    अगले 24 घंटे तक बना रहेगा कम दबाव का क्षेत्र

    शुक्रवार को भी राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले 24 घंटे तक प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा। राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलजमाव होने की उम्मीद है। अगले दो दिनों तक राज्य में तूफान का प्रभाव रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश और अधिकांश में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

    पूर्वी व दक्षिणी बिहार में भारी बारिश की संभावना

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार यास तूफान कमजोर पड़ चुका है। कई जिलों में बारिश तो होती रहेगी, लेकिन जानमाल का अधिक नुकसान नहीं होगा। हां, अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल पूरे बिहार में जगह-जगह गुरुवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी विभिन्न जिलों में बारिश होने के आसार हैं। राजधानी पटना की हवा में 96 फीसद नमी दर्ज की गई। जबकि, गया एवं पूर्णिया में 100 फीसद नमी दर्ज की गई।

    खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

    यास के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से राजधानी पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। रात 10 बजे के बाद समीक्षा की गई और परिचालन शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। एयरपोर्ट बंद होने से चार जोड़ी विमानों का परिचालन रद करना पड़ा। दिल्ली से पटना आने वाले विस्तारा के विमान यूके 714-715 को पटना एयरपोर्ट पर उतरने के पहले वापस कर दिया गया। एयरपोर्ट निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवा के कारण विमान की सुरक्षित लैंंडिंग में परेशानी होती है। शुक्रवार की सुबह मौसम बेहतर होने पर ही परिचालन शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728