Header Ads

ad728
  • Breaking News

    अशासकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता आवेदन के सम्बन्ध में आदेश जारी

     बांसगांव सन्देश, देवरिया।कोरोना काल में सरकार ने कक्षा एक से 8 तक के स्कूलों की मान्यता प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी है। निजी स्कूलों की मान्यता की कार्रवाई के लिए आवेदन, निरीक्षण कार्य एवं निस्तारण को पारदर्शी बनाने के मकसद से मिशन प्रेरणा की वेबसाइट www.prernaup.in पर इंटीग्रेट करते हुए लाइव किया जा चुका है। 

    इसके तहत ऑनलाइन स्कूल रिकग्निशन पर क्लिक कर अथवा सीधे मिशन प्रेरणा के पोर्टल पर जाकर निजी स्कूल संचालक मान्यता के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अब ऑफलाइन मान्यता नहीं दी जाएगी। पोर्टल पर मान्यता की गाइडलाइन व यूजर मैनुअल उपलब्ध कराया गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में 13 मई को पत्र भेजा है। 

    एक अप्रैल से 31 दिसंबर तक आवेदन की तिथि



    शासन ने अशासकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की मान्यता प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हुए इसके लिए आनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। नए नियम के तहत अब मान्यता के लिए मिशन प्रेरणा की वेबसाइट पर पहले आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। गुरुवार को शिक्षा निदेशक बेसिक डा.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह का आदेश बीएसए कार्यालय पहुंच गया।



    मान्यता के लिए पोर्टल पर विभाग द्वारा मान्यता संबंधी गाइडलाइन एवं अन्य कार्रवाई उपलब्ध करा दी गई है। जिसके अनुसार संबंधित विद्यालय को अपनी मान्यता संबंधी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए मंडल व जनपद स्तर पर प्रेरणा पोर्टल की आइडी व पासवर्ड का प्रयोग लागिन के लिए किया जाएगा।


    पोर्टल से ही मिलेगा प्रमाणपत्र: आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सबसे पहले निजी प्रबंधन द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर मान्यता के लिए तय प्रारूप पर आनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा आनलाइन जांच की जाएगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728