Header Ads

ad728
  • Breaking News

    चौरी-चौरा स्थित एशियन फर्टिलाइजर को बंद अथवा विस्थापित करने की मांग


    गोरखपुर।चौरी-चौरा स्थित एशियन फर्टिलाइजर से निकल रहे प्रदूषण से किसानो की फसलों की हो रही बर्बादी तथा निकल रही जहरीला गैसों से उत्पन्न बीमारियों को देखते हुए तत्काल फैक्टरी को बंद अथवा विस्थापित करने की मांग ज्ञापन प्रेषित कर उपजिलाधिकारी चौरी-चौरा, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, गोरखपुर, जिलाधिकारी गोरखपुर, मंडलायुक्त गोरखपुर तथा मुख्य सचिव, उ.प्र से किया। 
    चौरीचौरा क्षेत्र के देवकहिया गांव में स्थित एशियन फर्टिलाइजर से निकल रहे प्रदूषण से किसानो की फसलें चौपट हो जा रही है तथा फैक्ट्री से निकल रही भयंकर जहरीला गैसों से आस-पास के कई गावों के ग्रामीण गंभीर रूप से बीमार भी हो रहे है। जैसा कि हम जानते है कि 2019 में एशियन फर्टिलाइजर जिलाधिकारी गोरखपुर के आदेश से सील हुआ था जिसमे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने फैक्ट्री की जांच की थी जिसमे फैक्ट्री से निकल रहे प्रदूषण की जांच में सल्फर डाई ऑक्साइड मानक से अधिक मिला था, इसके अलावा हवा में धूल के बारीक कण भी मानक से अधिक मिले थे और उसी रिपोर्ट के आधार पर सील करने की कार्यवाही भी हुई थी। 
    हमारे संज्ञान में आया है कि शासन-सत्ता के दबाव में पुनः चौरी-चौरा के हजारो किसानो की अनदेखी करते हुए एशियन फर्टिलाइजर को चालू कर दिया गया है और किसान अपनी बर्बादी पर बिलख-बिलख के रो रहे है जिनकी कही कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

    फैक्ट्री का प्रबंधतंत्र किसानो से खुलेआम कहता है कि हमारे मुख्यमंत्री से नजदीकी सम्बन्ध है किसी की हैसियत नहीं की मेरी फैक्ट्री को कोई बंद करा दे। 

    आज हमने उपजिलाधिकारी चौरी-चौरा, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, गोरखपुर, जिलाधिकारी गोरखपुर, मंडलायुक्त गोरखपुर तथा मुख्य सचिव, उ.प्र को ज्ञापन प्रेषित कर हज़ारो किसानो के हितो में मांग किया है कि उपरोक्त अति गंभीर समस्या को देखते हुए तत्काल एशियन फर्टिलाइजर को बंद करवाया जाये अथवा यहाँ से विस्थापित किया जाये नहीं तो हम लोकतांत्रिक तरीके से भारत के संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों का प्रयोग करते सड़क से संसद और न्यायपालिका तक  मजबूत लड़ाई लड़ने के लिए संकल्पित है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728