Header Ads

ad728
  • Breaking News

    घर बैठे निपटाए राशन कार्ड से जुड़े काम, अब डीलर बदलना भी हुआ आसान


    घर बैठे निपटाए राशन कार्ड से जुड़े काम, अब डीलर बदलना भी हुआ आसान

    रामपुर बुजर्ग, देवरिया। बांसगांव संदेश ( रामाश्रय यादव)

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ‘मेरा राशन ऐप’ लांच किया है. यह ऐप राशन लेने में मदद करता है। इस मोबाइल ऐप को उपभोक्ता मंत्रालय ने जारी किया है। इसी मंत्रालय के तहत खाद्य वितरण प्रणाली या पीडीएस का काम आता है। राशन का वितरण पीडीएस के जरिये किया जाता है। लोगों को राशन दुकानों के चक्कर न लगाना पड़े, इसमें मेरा राशन मोबाइल ऐप मददगार साबित हो रहा है। सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ सिस्टम शुरू किया है जिसमें मोबाइल ऐप का इस्तेमाल हो रहा है

    वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम उन लोगों के लिए खास तरह से मददगार है जो कामकाज के सिलसिले में अक्सर अपना राज्य बदलते रहते हैं। प्रवासी मजदूर काम के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं।

    बीच-बीच में घर भी लौटते हैं। इसे देखते हुए सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड शुरू किया है। यह राशन कार्ड पूरी तरह डिजिटल है और इसे किताब की तरह ढोने की जरूरत नहीं है। डिजिटल होने के चलते इसे मोबाइल में लेकर चल सकते हैं। जहां कहीं भी रहें, इस डिजिटल कार्ड को दिखाकर अपना राशन उठा सकते हैं।

    वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

    राशन कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होने के बाद लोगों के लिए इसकी सुविधा और बढ़ा दी गई है। उपभोक्ता मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों की सुविधाओं का खयाल रखते हुए मेरा राशन ऐप लांच किया है। यह मोबाइल ऐप दो भाषाओं- हिंदी और अंग्रेजी में है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। ऐप के जरिये राशन दुकान पर उपलब्ध राशन की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। राशन में अनाज है या नहीं, पिछले छह महीने में कितना ट्रांजेक्शन किया और राशन कार्ड के लिए आधार सीडिंग की सुविधा इसमें आसानी से मिल जाएगी।

    राशन की पूरी जानकारी मिलेगी

    इस मोबाइल ऐप में अपने राशन कार्ड को रजिस्टर कर सकते हैं, उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। राशन कार्ड से आधार लिंक है या नहीं, इसे भी देख सकते हैं। राशन कार्ड पर कितना वितरण हुआ है और घर के आसपास कितने राशन डीलर मौजूद हैं, ये सब जानकारी पा सकते हैं। चाहें तो खुद राशन कार्ड के डीलर को भी बदल सकते हैं। यह जानकारी भी मिलती है कि कौन सा डीलर आपके घर से कितना दूर है। उस डीलर का लाइसेंस नंबर और नाम, पता सबकुछ पाया जा सकता है। इसकी खासियत है कि पूरे देश में कहीं भी जाएंगे वहां पर आपके आसपास के डीलरों की जानकारी हासिल हो सकेगी। यह पूरा सिस्टम गूगल मैप्स से जुड़ा हुआ है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728