Header Ads

ad728
  • Breaking News

    किसानों के लिए बड़ी खबर- अब इजरायल से आ रहा है टिड्डियों का झुंड, अलर्ट जारी


    नई दिल्ली। देश में फसलों के लिए विनाशकारी बना टिड्डी दल एक बार फिर से भारत में आने की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, अब उत्तर प्रदेश सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए जिले के सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, एक टिड्डी अपने वजन के बराबर वनस्पति हर रोज चट कर जाती है। टिड्डियों का छोटा दल भी एक दिन में 35,000 लोगों के बराबर खाना खा जाता है।

    पिछले साल भी राजस्थान में पाकिस्तान से टिड्डी दल ने प्रवेश किया था। कृषि विभाग ने इसलिए इस बार पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। ताकि किसानों को बड़े नुकसान से बचाया जा सके।

    अब क्या होने वाला है?

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान के जैसलमेर में टिड्डी दल देखा गया है। हालांकि, कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी टिड्डी दल इजराइल पहुंच चुका है। इसके भारत के राजस्थान पहुंचने में कम से कम 5 दिन लगेंगे। इस महीने के अंत तक ये भारत आ सकता है। टिड्डी दल कब भारत पहुंचेगा ये हवा पर भी निर्भर करता है।

    किसानों की चिंता

    देखने में भले ही छोटे होते है। लेकिन ये छोटे से छोटे टिड्डी दल लाखों की संख्या में अटैक करते हैं। ये दल एक ही दिन में फसल को साफ कर देता है।

    वयस्क टिड्डी झुंड एक दिन में 150 किमी तक हवा के साथ उड़ सकता हैं। बहुत छोटा झुंड भी एक दिन में लगभग 35,000 लोगों जितना खाना खाता है। इस वजह से किसान फसलों को लेकर चिंतित हैं।

    किसान क्या करें

    उत्तर प्रदेश राज्य के उप कृषि निदेशक का कहना है कि टिड्डी दल को उड़ाने के लिए तेज आवाज़ की जरुरत होती है। किसान इसे भगाने के लिए थाली, परात, घंटा, कनस्तर या फिर तेज आवाज़ की किसी और चीज़ का सहारा ले सकते है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728