Header Ads

ad728
  • Breaking News

    कोविड-19 के टीकाकरण अभियान को सफलीभूत बनाने में युवाओं की भूमिका विषयक वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण का आयोजन किया किया गया..

    देवरिया...

    नेहरू युवा केन्द्र देवरिया, उत्तर प्रदेश एवं यूनिसेफ की जनपद इकाई के संयुक्त तत्वावधान में कोविड-19 के प्रति उपयुक्त व्यवहार एवं कोविड-19 के टीकाकरण अभियान को सफलीभूत बनाने में युवाओं की भूमिका विषयक वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण का आयोजन किया किया गया। प्रशिक्षण के उद्घटान सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आलोक पाण्डेय ने कहा कि क्लस्टर वैक्सीनेशन अभियान में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। 18 वर्ष से 44 वर्ष एवं 44 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण कराए जाने की मुहिम में सभी युवाओं को पूरी तन्मयता से लग जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यद्यपि इस समय स्थितियां नियंत्रण में हैं परंतु हमें सावधान रहने की आवश्यकता है। मास्क का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन एवं बाहरी वस्तुओं को छूने की दशा में हमें अपने हाथ को बार-बार धुलने अथवा सैनिटाइज करने की क्रिया को अपनी आदत में शामिल करना है। तभी हम लोग कोविड-19 की तृतीय संभावित लहर का डटकर मुकाबला कर सकेंगे।

    ए0सी0एम0ओ0 डॉ0 सुरेंद्र सिंह द्वारा कोविड-19 के लक्षणों के विषय में बताते हुए कहा कि शुरुआती लक्षणों के दिखाई देने पर खुद को आइसोलेट करने एवं तत्काल जांच कराकर इसका प्रभावी उपचार शुरू किए जाने की आवश्यकता है। संक्रमण के शुरुवाती दौर में लापरवाही से ही स्थितियां नियंत्रण के बाहर हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के स्तर से कोविड-19 की जांच एवं इसके प्रभावी उपचार हेतु पूर्णरूपेण तैयारी की गई है। उन्होंने वर्तमान में तेजी से फैल रहे ए0ई0एस0 के संभावित खतरों के प्रति भी युवाओं को आगाह किया एवं अपील किया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू किए गए प्रयासों को जमीनी स्तर तक ले जाने में युवा अपना योगदान दें।

    यूनिसेफ की देवरिया इकाई के जिला समन्वयक डॉ0 हसन फहीम द्वारा कोविड-19 के रोकथाम एवं न्यूनीकरण हेतु समग्र रूप से युवाओं का उन्मुखीकरण किया गया। उन्होंने प्रशिक्षण में प्रतिभागी युवाओं को कोविड टेस्टिंग, कोविड-19 के दौरान उपयुक्त व्यवहार, टीकाकरण के दौरान आम जनमानस द्वारा अधिकांशत पूछे जाने वाले प्रश्नों का क्रमिक रूप से उत्तर दिया। डॉ0 हसन फहीम द्वारा कोविड-19 के प्रबंधन में उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर चर्चा करते हुए कि कोविड-19 की रोकथाम एवं देखभाल एवं बुनियादी सेवाओं हेतु जारी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076, स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 1800 1805 145, एकीकृत आपदा नियंत्रण केंद्र का नंबर 1070, एंबुलेंस सेवाओं हेतु 108/102 नंबरों के विषय में जानकारी प्रदान की गई।

    नेहरू युवा केन्द्र देवरिया के जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी द्वारा कोविड-19 के प्रबंधन में स्वयंसेवकों की भूमिका एवं अपेक्षित सहयोग पर चर्चा करते हुए कहा कि हमारे वर्तमान एवं पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, युवा मंडलों के सक्रिय पदाधिकारी गण इस मुहिम में पूर्व से ही अपनी भूमिका निभा रहे हैं। यूनिसेफ का साथ मिलने पर इस अभियान को और अधिक गतिशीलता मिलेगी।

    उक्त प्रशिक्षण में यूनिसेफ के विभिन्न आठ विकास खंडों के ब्लॉक समन्वय नेहरू युवा केन्द्र देवरिया के वर्तमान एवं पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं युवा मंडल के पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728