Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गोरखपुर में 427 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ, 85 फीसद सदस्य निर्विरोध निर्वाचित




    •  433 ग्राम पंचायतों में सदस्यों की दो तिहाई संख्या न होने के कारण गठन नहीं हो सका था। 
    • नाम वापसी के दिन 85 फीसद वार्डों में सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

     गोरखपुर। बांसगांव संदेश। सोमवार को गोरखपुर जिले की असंगठित 433 ग्राम पंचायतों में से 427 के गठन का रास्ता साफ हो गया। यहां ग्राम पंचायत सदस्यों की दो तिहाई संख्या न होने के कारण गठन नहीं हो सका था। उपचुनाव के दौरान नाम वापसी के दिन 85 फीसद वार्डों में सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इस तरह सभी ब्लाकों में सदस्यों की कम संख्या के कारण असंगठित ग्राम पंचायतों में जरूरी संख्या पूरी हो गई है। हालांकि करीब 190 वार्डों में चुनाव कराना पड़ेगा।

    100 से अधिक वार्डों में एक भी पर्चे नहीं हुए दाखिल 

    एक सौ से अधिक ऐसे वार्ड भी रहे, जिनमें एक भी नामांकन दाखिल नहीं हो सका था। दूसरी ओर प्रधान पद के सात पदों में से एक पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है जबकि छह पदों पर चुनाव होना तय है। इसी तरह बीडीसी सदस्य के रिक्त नौ में से आठ पदों पर मतदान कराना पड़ेगा। मतदान 12 जून को तथा मतगणना 14 जून को होगी। निर्वाचन कार्यालय की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

    ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पदों के सापेक्ष करीब 4700 नामांकन

    रविवार को ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य तथा ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों के लिए नामांकन किया गया था। ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पदों के सापेक्ष करीब 4700 नामांकन हुए थे। उसी दिन नामांकन पत्रों की जांच भी कर ली गई। सोमवार को पर्चा वापसी का दिन था। अधिकर ब्लाकों में आपसी सहमति से ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन करा लिया गया। जिन वार्डों में बात नहीं बनी, वहां चुनाव होगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728