Header Ads

ad728
  • Breaking News

    भारतीय सैनिकों के आगे फिर पस्त हुआ चीन, ठंड से परेशान हो बदले 90% सैनिक


    लद्दाख। बांसगाव सन्देश। रणधीर कुमार 


    वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लद्दाख सेक्टर के उस पार चीन की सेना बेहद मुश्किल में है. वजह है कड़ाके की भीषण ठंड. खबरों के मुताबिक, गिरते तापमान से चीन की सेना बेहद परेशान है. लिहाजा चीन ने अपने 90% सैनिकों की अदला-बदली की है. यानी ठंड से बचाने के लिए सीमा पर पुराने सैनिकों को बुलाकर नई खेप भेजी गई है. वहीं भारत के वीर जांबाज शेरदिल सैनिक मुस्तैदी के साथ अपने जगह दुश्मनों को उनकी औक़ात दिखने को डटे हैं. बता दें कि LAC पर भारत और चीन के बीच पिछले साल मई से गतिरोध लगातार बरकार है.
    पिछले साल अप्रैल-मई से लेकर अब तक चीन ने पूर्वी लद्दाख के उस पार LAC पर 50000 से ज्यादा सैनिकों को तैनात किया है. सीमा पर समझौते के बाद भी चीनी सैनिकों की बड़ी संख्या में मौजूदगी बरकरार है. हालांकि कुछ फॉर्वार्ड लोकेशन और पैन्गॉन्ग लेक सेक्टर से चीन के कुछ सैनिकों की वापसी जरूर हुई है. समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि LAC पर पिछले एक साल से तैनात सैनिकों को वापस बुलाया गया है और वहां नई खेप भेजी गई है. सूत्रों ने ये भी कहा है कि पिछले साल भी कड़ाके की ठंड के चलते गितिरोध वाले जगहों पर हर रोज़ चीन की तरफ से सैनिकों की अदला-बदली की जा रही थी.
    भारतीय सेना के जवानों को इन इलाकों में 2 साल के लिए तैनात किया जाता है. इस दौरान 40-50 फीसदी सैनिकों की रोटेशन पॉलिसी के तहत अदला-बदली की जाती है. जबकि ITBP के जवान इन कठिन इलाकों में भी 2 साल से ज्यादा वक्त तक रहते हैं. सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे इन इलाकों का लगातार दौरा करते रहते हैं.

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728