Header Ads

ad728
  • Breaking News

    घरों में पानी घुसने पर अहिरौली के ग्रामीण ने नौतार बांध काटा




    - मौके पर पहुंचे विधायक, एसडीएम व सीओ ने समझा बुझाकर शांत कराया मामला

    कुशीनगर।खड्डा तहसील क्षेत्र के अहिरौली ग्राम सभा के रंजीता टोला के ग्रामीणों ने शनिवार को देर रात माघी भगवानपुर गांव के समीप नौतार बांध को काट दिया। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पानी भर जाने की वजह से बांध काटा गया है।
    इसकी जानकारी होने पर नौतार जंगल के ग्रामीण भी पहुंच गए और बांध काटने का विरोध करने लगे। हनुमानगंज पुलिस भी पहुुंची और बांध काटने वालों पर कार्रवाई की बात कही जिससे ग्रामीण भड़क गए और तनाव जैसा माहौल बन गया। बाद में विधायक, एसडीएम व सीओ ने पहुंचकर मामले को संभाला। बांध के कटे हिस्से को अभी बांधा नहीं गया है।
    नौतार बांध का साइफन खराब होने के चलते अहिरौली व भगवानपुर समेत कई गांवों में बरसात में पानी भर जाता है। उनके खेतों का पानी गंडक नदी की तरफ नहीं जा पाता है। बारिश व गंडक नदी के बढ़े जलस्तर के चलते अहिरौली समेत कई गांवों में पानी भरा हुआ है। परेशान ग्रामीणों ने माघी भगवानपुर के सामने नौतार बांध को काट दिया। इस रास्ते तेजी से पानी निकलने लगा। इसकी जानकारी नौतार गांव के लोगों को हुई तो वे लोग भी बांध के कटे हिस्से पर पहुंच गए और इसका विरोध करने लगे। खबर पाकर हनुमानगंज पुलिस भी पहुंची। हनुमानगंज एसओ पंकज गुप्ता ने घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को दी। तहसीलदार खड्डा संजीव राय व सीओ खड्डा शिवाजी सिंह खड्डा व नेबुआ नौरंगिया थाने की फोर्स लेकर पहुंचे। लेकिन स्थिति गंभीर होती जा रही थी। तब तक खड्डा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी व एसडीएम अरविंद कुमार भी पहुंच गए। विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता केके राय से टेलीफोन पर वार्ता की। विधायक ने बताया कि अधीक्षण अभियंता ने यह आश्वासन दिया है कि बरसात बाद अक्तूबर में नाले की सफाई की जाएगी। साइफन पर फाटक लगाने के लिए टेंडर भी जारी हो चुका है। एक्सईएन व एसडीओ को तत्काल प्रभाव से गांव से पानी निकालने के लिए साइफन की सफाई और अन्य वैकल्पिक उपाय करने का निर्देश दिया गया है। विधायक व एसडीएम के आश्वासन पर ग्रामीण मानकर वापस लौट गए। बाढ़ खंड के एसडीओ राजेन्द्र पासवान ने तटबंध काटने के मामले में अज्ञात लोगों के विरुद्ध हनुमानगंज थाने में तहरीर दी है। तटबंध के कटे हिस्से से नाले का पानी तेजी से निकल रहा है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728