Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मेडिकल कालेज में बहुत जल्द शुरू होगा सत्र


    मेडिकल कालेज में बहुत जल्द शुरू होगा सत्र

    देवरिया। महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में शिक्षण सत्र 2021-22 से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए महाविद्यालय को शासन से 17 शिक्षक मिले हैं। इसमें एक आचार्य, तीन सह आचार्य व तेरह सहायक आचार्य शामिल हैं। इन शिक्षकों में दस ने ज्वाइन भी कर लिया हैं। वहीं मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. एएम वर्मा मेडिकल कालेज में सत्र शुरू करने की तैयारी में जुट गये हैं।

    जिले की करीब 37 लाख की आबादी को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने तथा मेडिकल की पढ़ाई करने को वर्ष 2018 में मेडिकल कालेज के निर्माण की स्वीकृति मिली। साल 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया था।

    207 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज का निर्माण कराने को उप्र राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था बनाया गया था। नंबर 2019 से हैदराबाद की फर्म वेन्सा इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। कोरोना ने पिछले व इस साल निर्माण कार्य को प्रभावित कर दिया। हालांकि मेडिकल सत्र शुरू करने को निर्माण हो गया है। दो मंजिला प्रशासनिक भवन, डायरेक्टर बंगला तैयार हो गया है। ब्वायज, गर्ल्स, नर्सेज हास्टल दो मंजिल तक पूरा हो गया है। कर्मचारी आवास, गर्ल्स व ब्वायज इंटर्न, जूनियर, सीनियर रेजिडेंट्स डाक्टर, मल्टी परपज हाल का निर्माण हो रहा है। छह मंजिला 120 बेड के अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है तथा विद्युत सब स्टेशन का निर्माण पूर्ण हो गया है।

    सौ छात्रों का होगा प्रवेश

    मेडिकल कॉलेज में एक सत्र में सौ छात्रों का प्रवेश होगा। प्राचार्य की तैनाती के साथ ही सरकार ने शिक्षण सत्र 2021-22 से पढ़ाई शुरू करने को कुल 17 शिक्षकों की तैनाती की है। इसमें से दस शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। जिन दस शिक्षकों ने ज्वाइन किया है, उसमें एटानामी, फिजियोलॉजी, मेडिसिन, सर्जरी, गायनाकाजी के शिक्षक शामिल है।

    सत्र 2021_2022 में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर कर दी जाएगी। इसके लिए शासन से 17 शिक्षक मिले हैं और 10 ने ज्वाइन भी कर लिया है। गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से रेजिडेंट डाक्टर भी आने वाले हैं। शिक्षण सत्र शुरू करने के लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। डा. एएम वर्मा, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज, देवरिया

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728