Header Ads

ad728
  • Breaking News

    पूर्वी लद्दाख के करीब चीनी लड़ाकू विमानों ने किया अभ्यास, भारत एलर्ट पर


    लद्दाख ।बांसगाव संदेश। रणधीर कुमार 



    भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच चीनी वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख के करीब अपने एयरबेस से बड़े हवाई अभ्यास को अंजाम दिया। ये अभ्यास भारतीय क्षेत्र से साफ दिखाई दिया। रक्षा सूत्रों ने एएनआई को बताया कि करीब 21-22 चाइनीज फाइटर एयरक्राफ्ट जिसमें कि खासकर जे-11एस जो कि सुखोई 27 फाइटर की चाइनीज कॉपी है और कुछ जे-16 फाइटर्स ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया जो कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र के ठीक सामने सम्पन्न हुई।
    उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए इस अभ्यास को भारतीय क्षेत्र से साफ देखा जा सकता था। सूत्रों ने कहा कि चीनी लड़ाकू विमान की गतिविधियां होटन, गार गुंसा और काशगर हवाई क्षेत्रों सहित इसके ठिकानों से हुईं, जिन्हें हाल ही में अपग्रेड किया गया है ताकि कंक्रीट संरचनाओं के साथ-साथ सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों के संचालन को सक्षम बनाया जा सके ताकि अलग-अलग एयरबेस पर मौजूद लड़ाकू विमानों की संख्या को छिपाया जा सके।
    चीनी विमान हवाई अभ्यास के दौरान अपने क्षेत्र में ही रहे। लद्दाख क्षेत्र में भारतीय लड़ाकू विमानों की गतिविधियां पिछले साल से काफी बढ़ गई है। इस साल चीनी सैनिकों और वायु सेना की ग्रीष्मकालीन तैनाती के बाद, भारतीय वायु सेना भी लद्दाख में मिग-29 सहित अपने लड़ाकू विमानों की टुकड़ियों को नियमित रूप से तैनात कर रही है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728