Header Ads

ad728
  • Breaking News

    100 अरब डॉलर से ज्यादा हुआ अडानी ग्रुप का पूंजीकरण, सभी शेयरों में मिला 100% से ज्यादा रिटर्न- गौतम अडानी


    नई दिल्ली। बांसगाव संदेश। रणधीर कुमार 



    अडानी समूह की फर्मों का बाजार पूंजीकरण इस नए वित्तीय वर्ष के पहले सप्ताह में 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया और सभी अडानी शेयरों ने 100% से अधिक रिटर्न उत्पन्न किया. अरबपति गौतम अडानी ने सोमवार को शेयरधारकों को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी. गौतम अडानी ने कहा, ''सभी अडानी शेयरों ने 100 प्रतिशत से अधिक रिटर्न उत्पन्न किया. और हमारे व्यवसायों ने सुनिश्चित किया कि हम आपको, हमारे इक्विटी शेयरधारकों को करीब 9,500 करोड़ रुपये लौटाएं. यह साल-दर-साल आधार पर लाभ के बाद लाभ में 166% की वृद्धि है."
    पिछले महीने, रिकॉर्ड तेजी के बाद, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) द्वारा तीन एफपीआई खातों को फ्रीज करने की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई थी. जिससे बाजार पूंजीकरण में 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. हालांकि, अडानी समूह ने तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के शेयरों को फ्रीज करने से इनकार किया था और कहा था कि ऐसी खबरें "गलत" और "भ्रामक" हैं.
    इस घटना का जिक्र करते हुए अडानी ने कहा कि हाल ही में कुछ मीडिया घरानों ने नियामकों के प्रशासनिक कार्यों से संबंधित लापरवाह और गैर-जिम्मेदाराना रिपोर्टिंग की है. "इससे अडानी शेयरों की बाजार कीमतों में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव हुआ. दुर्भाग्य से, हमारे कुछ छोटे निवेशक इस विकृत कथा से प्रभावित थे, जिसमें कुछ टिप्पणीकारों और पत्रकारों का यह अर्थ था कि कंपनियों के पास अपने शेयरधारकों पर नियामक शक्तियां हैं और कंपनियां प्रकटीकरण को मजबूर कर सकती हैं. "
    अडानी ने कहा, ''अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड), भारत के बंदरगाह-आधारित कार्गो व्यवसाय का हिस्सा बढ़कर 25% हो गया, और कंटेनर सेगमेंट बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 41% हो गई.'' उन्होंने बताया कि अडानी ग्रीन एनर्जी वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी सौर कंपनी बन गई, जिसने निर्धारित समय से पूरे चार साल पहले 25 गीगावाट (जीडब्ल्यू) के नवीकरणीय लक्ष्य को हासिल कर लिया.
    गौतम अडानी ने बताया, ''अडानी इंटरप्राइजेज के माध्यम से, अडानी समूह ने हवाई अड्डों में अपना कदम रखा, और आज भारत में हर चार यात्रियों में से एक अडानी हवाई अड्डे से उड़ान भरता है. किसी भी बड़े देश में किसी भी हवाई अड्डे के व्यवसाय ने कुल यात्री यातायात का 25% हिस्सा हासिल नहीं किया है. कंपनी ने अहमदाबाद, लखनऊ और मैंगलोर में हवाई अड्डों का संचालन भी संभाला, गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम के लिए रियायत समझौतों पर हस्ताक्षर किए, अब मुंबई और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है.''

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728