Header Ads

ad728
  • Breaking News

    ग्राम बाढ़ सुरक्षा समिति को बाढ़ प्रबंधन पर एनडीआरएफ ने दिया प्रशिक्षण

    गोरखपुर।।एनडीआरएफ ने अल्पावधि में ही बहुत  दक्ष बल के रूप में अपनी एक खास पहचान बना ली है। इस बल ने, प्राकृतिक या मानव निर्मित दोनों ही तरह की आपदाओं से निपटने में मत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । यह दुनिया का भी सबसे बड़ा एकमात्र पूर्णतया आत्मनिर्भर आपदा मोचन बल है।
     अब देश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं की त्रासदी नियमित हो गई है वहीं अब अभिशाप साबित हो रहा है।  इन आपदाओं के बाद केंद्र और राज्य सरकारें आपदा प्रबंधन पर अथक प्रयास कर रही है। इस गहन  परिस्थिति से  निजात पाने के लिए देश में अन्य हितधारकों व  को ग्रामीणों की सेना तैयार की जा रही है और सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 
     बता दें कि गोरखपुर जिले के 200 आपदा मित्रों को एनडीआरएफ ने विगत साल में 14 दिवसीय आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया था, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में आपदा मित्रों को प्रशिक्षण देने का आशय यह था की आपसी तालमेल को सुदृढ़ बनाना वह जन समुदाय को जागरूक करना था। जिससे आने वाले समय में प्रदेश किसी भी प्रकार के आपदा में बेहतर प्रबंधन कर सकें। इसी क्रम में आज दिनांक14-07-2021 को 11वी वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट श्री  पीएल शर्मा के निर्देशन में क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर की एक टीम सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।  एनडीआरएफ के  टीम निरीक्षक पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में अपने अत्याधुनिक उपकरण सहित तहसील सभागार में गोरखपुर जिले के आपदा मित्र,  होमगार्ड, राजस्व विभाग के कर्मचारियों, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण के माध्यम से वाटर रेस्क्यू तकनीक, ड्रम की  नाव बनाना, तारोंपोलिन और घास का बेड़ा, बांस का बेड़ा, केले के तने का नाव बनाना, खाली डिब्बों व खाली बोतलों को तैरने में सहायक बनाना, बाढ़ से  पहले की तैयारी, के बारे में जानकारी दीं। साथ ही साथ टीम के द्वारा यह भी प्रशिक्षण दिया गया कि दुर्घटना के समय रक्त स्राव को रोकने, घायल व्यक्ति को तत्काल उपचार करने, हृदयाघात रोगी को तत्काल ऑक्सीजन देने यानी सी पीआर देने के साथ-साथ भूकंप, बाढ़, अन्य महामारी से बचाव के उपाय, साँप व बिच्छू के काटने पर प्राथमिक उपचार के बारे में बताया। एनडीआरएफ के क्षेत्रीय प्रमुख *डिप्टी कमांडेंट श्री  पीएल शर्मा ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को भूकंप, भूस्खलन, अग्निकांड और अन्य आपदाओं के समय किए जाने वाले बचाव कार्यों व प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानकारी देकर जागरूक करेगी। ताकि किसी भी प्रकार की आपदा के समय नुकसान को कम किया जा सके। श्री शर्मा ने बताया कि आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता से आपदा के समय होने वाले नुकसान को काफी कम किया जा  सकता है।* इस दौरान मुख्य रूप से जिला पूर्ति अधिकारी अजय कुमार सिंह, जूनियर इंजीनियर त्रिदेव यादव, राजमन  शुक्ला सहायक विकास अधिकारीवीरेंद्र प्रताप यादव ग्राम प्रधान चिउटहा, सुनीता सिंह ग्राम पंचायत अधिकारी, अरविंद कुमार लेखपाल, जितेंद्र कुमार पांडे लेखपाल, एवं एनडीआरएफ के सभी जवान उपस्थित थे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728