Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गजपुर : संभावित बाढ़ से बचाव को लेकर बैठक आयोजित




    • बंधे के किनारे बसे गांव के लोगों की सुरक्षा के लिए शासन द्वारा गठित की गई है बाढ़ सुरक्षा समिति
    •   प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को आयोजित होगी आपदा न्यूनीकरण दिवस

    गजपुर, गोरखपुर। बांसगांव संदेश। बुधवार को राप्ती नदी के बगल में स्थित गजपुर बाजार में राजस्व एवं सिंचाई विभाग द्वारा बाढ़ सुरक्षा समिति की बैठक की गई। बैठक में जिला उद्यान अधिकारी आर के तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य, राजस्व, सिंचाई, पंचायतीराज सहित अन्य विभागीय अधिकारी बाढ़ से निपटने हेतु अपने-अपने विभाग के प्रत्येक कार्यों की रिपोर्ट बनाकर उसका भौतिक सत्यापन भी करेंगे। सहायक अभियंता बाढ़ नियंत्रण विभाग अभिषेक मद्धेशिया द्वारा बाढ़ की भयावह स्थिति एवं बचाव हेतु सदस्यों से विचार विमर्श व‌ बाढ़ से बचाव के लिए सजगता व सतर्कता के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण हो रहे कटान के रोकथाम हेतु बालू भरी बोरी डालकर काम किया जा रहा है।


    बाढ़ की स्थिति में राहत की व्यवस्था : बाढ़ आने की स्थिति में जिला पूर्ति विभाग प्रभावित लोगों को नाश्ता, भोजन का प्रबंध करेंगे। जल निगम गांवों में लगे इंडिया मार्क हैंडपंपों की जांच कर सही करेंगे। पंचायतीराज विभाग ऐसे गांवों में नियमित रुप से साफ-सफाई सहित अन्य इंतजामात करेंगे। बाढ़ चौकियों को सक्रिय रखने, यहां पर कर्मियों की तैनाती करने व नाव की व्यवस्था पहले से करने को कहा गया। बाढ़ की दशा में लोगों के ठहरने के लिए शरणालय का चिह्निकरण करने को कहा गया है।

    बैठक में किसान नेता विकास सिंह, पत्रकार ओम प्रकाश त्रिपाठी, गजपुर के प्रधान प्रतिनिधि दिनेश यादव समेत कई ग्रामीण मौजूद रहें।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728