Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गगहा गोरखपुर । विधानसभा बांसगांव के विधायक द्वारा वृहद वृक्षारोपण



    गगहा गोरखपुर। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, बेलीपार पर आज दिनांक 3 जुलाई 2021 को माननीय विधायक बांसगांव डॉक्टर विमलेश पासवान जी द्वारा सपरिवार वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस अवसर पर माननीय विधायक द्वारा अपने कर कमलों से अशोक, नारियल एवं नीम पौधों का रोपण किया गया। साथ में उनकी धर्मपत्नी डॉक्टर मोहिता पासवान ने वृक्षारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण पर विशेष बल देते हुए लोगों से अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित करने वाले वृक्षों पीपल, नीम, बरगद इत्यादि को रोपण करने की अपील की। इस अवसर पर उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार पर स्वयं तथा अपने बच्चों गार्गी पासवान एवं ओजस्वी पासवान के साथ 50 से अधिक पौधों का रोपण किया तथा बच्चों ने भी उत्साहित होकर वृक्षारोपण किया तथा समाज को भी संदेश दिया ऐसे कार्यो के लिए बच्चों में विशेष अभिरुचि पैदा करने की आवश्यकता है जिससे पर्यावरण संरक्षण में योगदान हो सके।
    के.वी.के. प्रक्षेत्र का भ्रमण करते हुए माननीय विधायक जी एवं उनकी पत्नी मोहिता पासवान ने केंद्र को दस सोलर लाइट देने का आश्वासन दिया । डॉक्टर मोहिता पासवान ने केंद्र की गतिविधियों की जानकारी लेने के बाद केंद्र की सराहना करते हुए उन्होंने माननीय विधायक से केंद्र को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए आग्रह किया। डॉक्टर मोहिता पासवान बचपन से ही प्रकृति से जुड़ी रही हैं तथा पर्यावरण संरक्षण  के प्रति उनका विशेष लगाव देखने को मिला। उन्होंने केंद्र के साथ मिलकर आर्थिक रूप से पिछड़े महिलाओं के लिए विशेष कार्यक्रम करने का सुझाव दिया, जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके । माननीय विधायक जी ने विगत दिनों में असामाजिक तत्वों द्वारा केंद्र को पहुंचाई गई क्षति पर रोष व्यक्त करते हुए थानाध्यक्ष बेलीपार से प्रभावी कार्यवाही करने हेतु आश्वस्त किया तथा बताया की आवश्यकता पड़ी तो एसएसपी से भी मिलकर ऐसी समस्याओं को दूर करेंगे माननीय विधायक जी ने केंद्र के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण में कार्य करने की इच्छा व्यक्त की तथा जनपद के कृषकों एवं पशुपालकों से अपील की केंद्र पर चल रही प्रदर्शन इकाइयों जैसे नर्सरी, मधुमक्खी पालन बकरी पालन ,मशरूम, एजोला ,वर्मी कंपोस्ट ,हरा चारा उत्पादन,  इकाइयों इत्यादि को देख कर एव केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएं  तथा केंद्र पर चल रही एग्रोमेट यूनिट दामू के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली मौसम भविष्यवाणी एवं उस पर आधारित कृषि सलाह को किसानों के लिए अत्यंत उपयोगी बताया तथा कहा कि इस तरह की कृषि सलाह से जनपद के किसानों को बहुत ही लाभ हो रहा है उन्होंने केंद्र पर स्थापित होने वाले ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन को भी अत्यंत उपयोगी बताते हुए  इससे खेती में लागत घटने तथा उपज बढ़ने की बहुत ही संभावनाएं व्यक्त की हैं ।केंद्र द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत 9000 पौधों का रोपण कृषकों के प्रक्षेत्र पर लगवाए जाएंगे।
    केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ एस.के .तोमर ने विधायक जी का सपरिवार स्वागत एवं अभिनंदन किया तथा केंद्र द्वारा संचालित गतिविधियों एवं समस्याओं के बारे में अवगत कराया ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एस. पी .सिंह ,डॉ एस .के .सिंह, डॉ कंचन , डॉ नितीश पांडे ,  एन.पी .शाही बंशी लाल, शालिनी  देवी , एवं  प्रेम आदि ने सक्रिय योगदान दिया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728