Header Ads

ad728
  • Breaking News

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने की DA सहित 5 बड़ी घोषणा



    नई दिल्ली। बांसगाव संदेश। रणधीर कुमार 




    केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई घोषणाएं की गई हैं। इससे करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इन घोषणाओं में महंगाई भत्ता यानी डीए, महंगाई राहत यानी डीआर जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं।
    केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने राज्यसभा में कहा था कि जुलाई से 7वें वित्त आयोग के अनुसार डीए और डीआर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई नई घोषणा नहीं हुई है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम ने दावा किया है कि सितंबर महीने के वेतन में डीए और डीआर मिल सकता है। सरकार की तरफ से हाउस बिल्डिंग एडवांस यानी एचबीए को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने एचबीए ब्याज दर 7.9% कर दिया था। ये दरें 31 मार्च 2022 तक लागू रहेंगी।
    वहीं रिटायर हुए कर्मचारियों को अब 180 दिनों तक अपने टीए का विवरण जमा करना होगा। पहले यह समय सीमा 60 दिनों की थी। यह नया नियम 15 जून से लागू हुआ है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों कर्मचारियों को अब पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। केंद्र सरकार ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों को कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप उनके ईमेल, व्हाट्सऐप और एसएमएस के जरिए भेज सकते हैं। यह नया नियम 1 जुलाई से लागू हो चुका है।
    सरकार ने पारिवारिक पेंशन के नए नियमों के अनुसार अब मृत्यु प्रमाण पत्र मिलते ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। बाद की औपचारिकताएं बाद में भी पूरी की जा सकेंगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728