Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मिशन शक्ति फेज़-03 के शुभारम्भ अवसर पर विकास भवन सभागार में आयोजित हुआ वृहद कार्यक्रम





    बहराइच । बाँसगांव संदेश (बी0एन0 सिंह)। सशक्त नारी सशक्त प्रदेश के उद्देश्य से नारी सुरक्षा, नारी सम्मान व नारी स्वावलम्बन हेतु मिशन शक्ति के तृतीय चरण के शुभारम्भ अवसर पर विकास भवन सभागार में आयोजित मेगा कार्यक्रम का मुख्य अतिथि मा. मंत्री, जल शक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति) डॉ. महेन्द्र सिंह व विशिष्ट अतिथि सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, महसी के सुरेश्वर सिंह, बलहा की श्रीमती सरोज सोनकर, जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह व अन्य के साथ मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया गया। 

    इससे पूर्व मंत्री द्वय व अन्य अतिथि के विकास भवन गेट पहुॅचने पर एन.सी.सी. कैडेट्स द्वारा अतिथियों की अगवानी की गयी तथा जिलाधिकारी ने अन्य अधिकारियों के साथ मा. जनप्रतिनिधियों को शाल व रूद्राक्ष का पौध भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर इन्दिरा गॉधी प्रतिष्ठान लखनऊ में मिशन शक्ति फेज़-03 के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह का लाईव प्रसारण किया गया। 

    कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहा कि ’’यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः, यत्रैतास्तु न पूज्यन्ते सर्वास्तफलाः क्रियाः’’ जहां स्त्रियां की पूजा होती है, वहाँ देवता निवास करते हैं और जहाँ स्त्रियों की पूजा नहीं होती, उनका सम्मान नहीं होता है वहाँ किये गये समस्त अच्छे कर्म निष्फल हो जाते हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं समाज में नारी का स्थान सदैव ही उच्च प्रतिष्ठित रहा है। शक्ति के विभिन्न स्वरूपों में हम नारी की ही पूजा सभ्यता व संस्कृति के उदय से करते आए हैं। नारी सृजन का भी प्रतीक है। 

    डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार, महिलाओं की गरिमा, सम्मान के साथ ही उनके सशक्तिकरण के लिए विशेष प्रयत्नशील एवं कार्यरत है। इसी के अन्तर्गत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के दिशा-निर्देशन में शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर 17 अक्टूबर, 2020 को ’महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन’ के उद्देश्यों के साथ ’मिशन शक्ति’ की शुरूआत की गई थी। प्रारम्भ में यह मिशन शारदीय नवरात्र 2020 से वासंतिक नवरात्र 2021 तक लगभग 180 दिवस तक प्रस्तावित था। परन्तु मिशन की सफलता एवं इसके सार्थक परिणामों को देखते हुए इसे आगे भी द्वितीय चरण के रूप में जारी रखा गया तथा अब माह अगस्त, 2021 से आगे दिसम्बर, 2021 तक ’मिशन शक्ति 3.0’ की शुरूआत की गई है।

    जल शक्ति मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में महिलाओं की गरिमा, सम्मान व उनके सशक्तिकरण हेतु अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में महिला सशक्तिकरण की बात की जाए तो यहॉ पर जिला पंचायत अध्यक्ष, एस.पी. व सी.डी.ओ. के पदों पर महिलाएं आसीन हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि रक्षाबन्धन के एक दिन पूर्व बहनों को सम्मानित करना मेले लिए सौभाग्य की बात है। डॉ. सिंह ने बालिका सिंहनी के प्रकरण में मात्र 08 पेशियों में दोषी को मौत की सज़ा सुनायी गयी है। जिससे महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों को कड़ा सन्देश मिला है। 

    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश के सहकारिता मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत में आदि काल से शक्ति की प्रतीक मॉ दुर्गा, शिक्षा व ज्ञान की देवी मॉ सरस्वती तथा धन, वैभव, सुख एवं समृद्धि की देवी के रूप में मॉ लक्ष्मी की पूजा की जाती रही है। प्रदेश सरकार द्वारा ’मिशन शक्ति’ के माध्यम से सरकार में शामिल प्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों सहित जनसामान्य को जागरूक करने हेतु हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। मिशन का एक उद्देश्य यह भी है कि महिलाओं के प्रति समाज की सोच में सकारात्मक परिवर्तन आए तथा महिलाएं व बच्चे विशेषकर बालिकाएं आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हो।

    कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने मंत्री द्वय सहित सभी जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया तथा समारोह में सम्मानित होने वाली महिलाओं को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह, सी.एम.ओ. डॉ. एस.के. सिंह, डी.डी.ओ. राजेश कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, डी.पी.ओ. जी.डी. यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी अधिकारी डॉ. बलवन्त सिंह, पी.ओ. डूडा संजय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व सम्मानित होने वाली महिलाएं व बालिकाएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728