Header Ads

ad728
  • Breaking News

    आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव का कार्यक्रम प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 9 से 16 अगस्त तक मनाया जाएगा

    लखनऊ। बांसगांव संदेश। आजादी की 75वीं वर्षगांठ का उत्सव 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनेगा। विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को महोत्सव से सीधे जोड़ा जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व अन्य विद्यालयों में नौ से 16 अगस्त तक विविध आयोजन होंगे। निर्देश है कि राष्ट्रगान का गायन अधिकाधिक संख्या में वेबसाइट पर अपलोड किया जाए, इसी तरह राष्ट्रध्वज को अपलोड किए जाने के लिए भी शिक्षक बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे, ताकि उनमें देशभक्ति की भावना का संचार हो।

    शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बेसिक शिक्षा के मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को छात्र-छात्राओं के लिए थियेटर फेस्टिवल का आयोजन आनलाइन कराने और इसके वीडियो पोर्टल पर अपलोड कराने के निर्देश दिए हैैं। निदेशक ने कहा कि बच्चों की बुजुर्गों यानी 75 वर्ष या अधिक उम्र के लोगों के साथ संवाद हो, इसके लिए जगह-जगह आयोजन किए जाएं और उसे रिकार्ड करके अपलोड किया जाए। इसी तरह से सांस्कृतिक कार्यक्रम आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से तैयार कराएं जाएं। आनलाइन माध्यम से मोहल्ला कक्षाओं में स्वतंत्रता आंदोलन के गौरवशाली अध्याय पर संवाद कराने के निर्देश दिए गए हैं।

    एक भारत, श्रेष्ठ भारत योजना के तहत 'माई गव' एप के माध्यम से 100 तथ्यों को सीखने के लिए बच्चों को प्रेरित करने के लिए भी कहा गया है। शिक्षकों को खुद और बच्चों से भी यह एप डाउनलोड कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को इसकी भी जानकारी देने के लिए कहा गया है कि इसी एप पर इतिहास लेखन के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। इन आयोजनों की कार्ययोजना बनाकर ईमेल पर भेजने की हिदायत दी गई है। बेसिक शिक्षा निदेशक के मुताबिक, इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में सभी बीएसए को बता दिया गया है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728