Header Ads

ad728
  • Breaking News

    उद्यान विभाग ने शुरू की खरीफ प्याज की खेती


    बहराइच। बाँसगांव संदेश (बी0एन0 सिंह) प्रदेश में प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण की ओर से सस्ते दर पर बीज उपलब्ध कराया है। इससे एक हेक्टेयर भूमि में 150- 200 कुन्तल तक प्याज का उत्पादन हो सकेगा। इसके लिए खरीफ प्याज की खेती शुरू कराई गई है। इसकी खेती करके किसान अपनी आय दुगुनी कर सकेंगे।

    देवी पाटन मंडल के उप निदेशक उद्यान डॉ. डीके वर्मा ने बहराइच आकर किसानों को खरीफ प्याज प्रदर्शन के बीज का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि मण्डल के जनपद-बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर एवं गोण्डा में पांच- पांच हेक्टेयर भूमि में खरीफ प्याज प्रदर्शन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।उन्होंने बताया कि एक हेक्टेयर खरीफ प्याज उत्पादन की लागत पचास हजार रुपये आती है। जिसमें आठ से 10 किग्रा बीज की आवश्यकता होती है। यह फसल अक्टूबर-नवम्बर में तैयार हो जाती है। एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ प्याज का 150-200 कुन्तल तक उत्पादन होता है। जिसमें कृषकों को लगभग तीन से चार लाख की आय प्राप्त होती है। जो कि रबी प्याज की तुलना में काफी अधिक है।

    वर्षा ऋतु के बाद भण्डारित प्याज खत्म होने के कारण खरीफ प्याज से रबी प्याज की तुलना में अधिक आमदनी होती है। इसके भण्डारण की भी आवश्यकता नहीं होती है, जिससे इकाई लागत भी काफी कम हो जाती है। डॉ. वर्मा ने बताया कि अब तक खरीफ प्याज का उत्पादन महाराष्ट्र व गुजरात तक सीमित था। जिसे पहली बार उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश में शुरू कराया गया है। जिसके क्रान्तिकारी परिणाम प्राप्त हुए हैं। जिसका उच्च गुणवत्ता युक्त बीज सम्बन्धित जिला उद्यान अधिकारियों की ओर से मंगवाकर वितरण कर दिया गया है। उन्होंने उपस्थित प्रगतिशील किसानों को खरीफ प्याज उत्पादन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728