Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एनडीआरएफ ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

      शहीदों को याद करने के लिए 11वी वाहिनी के कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देश पर क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर  द्वारा  स्वतंत्रता की अमृत महोत्सव के तहत पौधरोपण एवं प्रभातफेरी का आयोजन किया गया। जिस के मुख्य अतिथि भारत सेवा मिशन के संचालक डॉक्टर आशीष श्रीवास्तव जी रहे। बताते चलें 11NDRF के सभी कार्मिक इस सप्ताह को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं।आज  कार्यक्रम का शुभारंभ एनडीआरएफ कैंपस में डिप्टी कमांडेंट श्री  पीएल शर्मा व डा. आशीष श्रीवास्तव जी द्वारा  हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी को रवाना किया गया।  कैंपस में एनडीआरएफ की टीम के  द्वारा अधिक से अधिक छायादार एवं फलदार पौधे लगाए  गए।  11वी  वाहिनी एनडीआरएफ हमेशा पर्यावरण के संरक्षण के लिए तत्पर रहती है और वर्ष में कई बार वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।  इस दौरान डिप्टी कमांडेंट श्री  पीएल शर्मा ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हमने  पौधरोपण एवं प्रभातफेरी का आयोजन किया हैं। जिसका उद्देश्य यह है कि देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को मेरा नमन है, जिनकी कुर्बानियों के चलते आज हम आजाद भारत में स्वतंत्रता के साथ सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने कहा हम जिस  क्षेत्र में भी हो अपने दिल में देश की सुरक्षा, स्वतंत्रता,  और समृद्धि के लिए बलिदान की भावना को  जागृत रखें और व्यावहारिक रूप से उसका प्रदर्शन भी करते रहें। इसी दौरान श्री आशीष श्रीवास्तव जी ने बताया कि  प्रत्येक नागरिक को ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे  लगाने चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह सके। इसे देखकर अन्य विभागों के अन्य लोगों के अलावा स्थानीय लोगों को भी एक नई सीख मिलती है और हर शख्स अपने जीवन में वृक्ष लगाने का प्रयास करता है। इस दौरान जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आपदा विशेषज्ञ श्री  गौतम गुप्ता व टीम , पूर्वांचल नियुद्ध अकादमी से योगेंद्र कुमार व टीम , आपदा सखी हुआ स्थानीय लोगों की सहभागिता रही।
     अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत  शनिवार  को प्रभात फेरी भी  निकाली गई।रैली खजांची चौराहा, राप्तीनगर, रेल विहार का  भ्रमण कर पुन: एनडीआरएफ परिसर में  पहुंची। इस रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण,कोविड से  बचाव हेतु वैक्सीनेशन, शारीरिक स्वास्थ्य, पर्यावरण सुरक्षा इत्यादि के प्रति जागरूक करना था। इस दौरान आपदा विशेषज्ञ श्री गौतम गुप्ता ने कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे आजादी के संघर्ष, बलिदानों का और तपस्याओं की ऊर्जा पूरे जिले में एक साथ पुन: जागृत हो रही है। मैं इस पुण्य अवसर पर शहीदों के चरणों में अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। मैं उन सभी वीर जवानों को भी नमन करता हूं। जिन्होंने आजादी के बाद भी राष्ट्ररक्षा की परंपरा को जीवित रखा। जिन पुण्य आत्माओं ने आजाद भारत के पुनर्निर्माण में प्रगति की एक-एक ईंट रखी। 75 वर्ष में देश को यहां तक लाए, मैं उन सभी के चरणों में अपना प्रणाम करता हूं।
    इस दौरान उपनिरीक्षक विक्रम सिंह व एनडीआरएफ बचावकर्ता, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मनोज कुमार, अश्वनी कुमार, पूर्वांचल नियुद्ध अकादमी से नैन्सी, अर्पिता मनीषा व स्थानीय लोग शामिल हुए।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728