Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एनआरएलएम की योजनायें महिलाओं के स्वालम्बन एवं आर्थिक उन्नयन के लिए काफी महत्वपूर्ण

    👉इसके तहत संचालित सभी कार्यक्रमों का  तत्परतापूर्वक किया जाए क्रियान्वयन
    👉महिलाओं को अधिक से अधिक मिले लाभ
    बांसगांव सन्देश । देवरिया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा है कि महिलाओं के स्वालम्बन एवं आर्थिक उन्नयन में संचालित इस कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके तहत संचालित सभी कार्यक्रमों को पूरी निष्ठा तत्परता से क्रियान्वित किए जाए और अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह गठित कर महिलाओं को अधिक से अधिक लाभान्वित किए जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता कदापि न बरती जाए।
             जिलाधिकारी श्री निरंजन एनआरएलएम की समीक्षा बैठक के दौरान कार्य प्रगतियों पर असन्तोष जताया और उपायुक्त एनआरएलएम विजय शंकर राय को निर्देश दिया कि वे प्रभावी अनुश्रवण करें और अपने टीम को पूरी तरह से सक्रिय कर निर्धारित सभी लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित कराएं। उन्होने ऐसे विकास खण्ड जिनकी आरएफ, एमआईएस शून्य है। उन्हे यथा- बनकटा, भाटपाररानी, गौरी बाजार, रुद्रपुर एवं तरकुलवा के खण्ड विकास अधिकारियों को कार्यो में प्रगति लाए जाने का निर्देश देने के साथ उन्हे चेताया। इसी प्रकार सीआईएफ में एमआईएस के शून्य प्रगति वाले विकास खण्डों को भी शतप्रतिशत फीडिंग कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होने स्वयं सहायता समूहों के सीसीएल बैंक लिंकेज के लक्ष्यपूर्ति पर भी असन्तोष जताया और इसके लिए डीसी एनआरएलएम एवं एलडीएम राकेश कुमार श्रीवास्तव को संयुक्त रुप से बैठ कर इस कार्य में बेहतर प्रगति लाए जाने के कडे निर्देश दिए। बताया गया कि आगामी 11 अगस्त को मेगा क्रेडिट कैम्प आयोजित होगा। उन्होने इसमें अधिक से अधिक सीसीएल पत्रावलियों को निस्तारण किए जाने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि सीसीएल के वार्षिक लक्ष्य 800 के सापेक्ष माह जुलाई तक 106 की ही पूर्ति हुई है। इसमें उन्होने एक सप्ताह के अन्दर प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। स्वयं सहायता समूहो द्वारा विद्युत बिल कलेक्शन की प्रगतियों में भी सुधार लाए जाने का निर्देश दिया गया। उन्होने ग्राम पंचायतों में निर्मित सामुदायिक शौचालयों जिनका रख रखाव स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया है। उसे संचालन, रख रखाव, साफसफाई सुचारु रुप से सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही आगाह किया कि इसमें किसी प्रकार की कोई शिकायत न आए।  
             बैठक में जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय, डीसी एनआरएलएम विजय शंकर राय आदि जुडे रहे और कार्य प्रगतियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किए।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728