Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एनडीआरफ जवानों की कलाइयों पर बहनों ने बाधा रक्षा सूत्र



    गोरखपुर।। किसी भी आपदा से निपटने के लिए सदैव तत्पर रहने वाली11वी वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(NDRF) के  क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर में तैनात एनडीआरएफ के जवानों को शहर की आपदा सखी बहनो एवं पूर्वांचल नियुद्ध  एकेडमी की बहनों ने रक्षाबंधन के अवसर पर राखी बांधी। घर से दूर रहकर भी रक्षाबंधन में मिले इस प्यार और अपनापन के बाद सभी जवान काफी भावुक दिखे।
    दरअसल गोरखपुर सहित पूर्वांचल के पूरे 16 जिले में किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए गोरखपुर स्थित चरगांवा में 11th BN NDRF की रीजनल रिस्पॉन्स  सेंटर स्थायी तौर पर है।इस दौरान रक्षाबंधन के अवसर बहनो ने फरिश्ता बनकर आए एनडीआरएफ के जवानों के कलाई में राखी बांधकर उन्हें और उनके परिवारों को सुरक्षा देने का वचन मंगा। जहां एनडीआरएफ के जवान के रूप में आए भाइयों ने भी इसका वादा किया।
    बहनो ने  काफी उत्साहित होकर एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट एवं जवानों को सबसे पहले माथे पर तिलक लगाया रक्षा सूत्र बांधने के बाद मिठाइयां भी खिलाई। छात्राओं ने विपदाओं की घड़ी में इसी तरह गोरखपुर वासियों को किसी भी आपदा से सुरक्षा करने का वचन भी लिया।
    वहीं एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट श्री पी. एल. शर्मा  ने कहा कि हम लोग घर से बाहर है और हमें  एहसास नहीं हो रहा है कि हम लोग  घर पर नहीं है।  जिस तरह से इन बच्चियों ने बहन बनकर हम लोगों के हाथों में राखी बांधकर हमें भाव विभोर कर दिया है। हम वादा करते हैं की कोई भी आपदा की घड़ी में हम इनके काम आ सके तो हम अपने आपको धन्य समझेंगे। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन का पर्व भारतीय सनातन धर्म पूर्व में से एक प्रमुख त्योहार है। रक्षाबंधन पर्व न केवल भाई-बहन के प्रेम और उसकी रक्षा के लिए है  बल्कि राष्ट्र रक्षा के संकल्प का भी पर्व है। इस अवसर पर एनडीआरएफ के निरीक्षक डी.पी. चंद्रा, सहायक उपनिरीक्षक शंभू यादव, शैल नाथ राय, मुख्य आरक्षी प्रभाकर, राजेंद्र, सत्येंद्र यादव पूर्वांचल नियुद्ध  अकैडमी के संचालक योगेंद्र प्रताप सिंह व उनकी पूरी टीम एवं आपदा सखी उपस्थित थे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728