Header Ads

ad728
  • Breaking News

    जांच अभियान के दौरान घर बैठे मनमानी रीडिंग दर्ज करने की खुली पोल

    *60 घरों के बिजली मीटर में 1.15 लाख यूनिट स्टोर मिली*


    *जांच अभियान के दौरान घर बैठे मनमानी रीडिंग दर्ज करने की खुली पोल*

    *मौके पर मिली रीडिंग आनलाइन बिलिंग सिस्टम से चार्ज की*

    *उपभोक्ताओं को अब देना पड़ेगा हाई टेरिफ पर बिल*

    *गोरखपुर*/शहरी क्षेत्र में नए सिस्टम से बिलिंग में मीटर रीडरों की कारगुजारी उपभोक्ताओं पर भारी पड़ी है। दो दिन पहले शहरी क्षेत्र के आठ एसडीओ ने अपने-अपने क्षेत्र में जांच अभियान चलाया। इस दौरान 60 घरों के बिजली मीटर में 1.15 लाख यूनिट रीडिंग स्टोर मिली। अभियंताओं ने मौके पर ही आनलाइन बिलिंग सिस्टम में रीडिंग चार्ज किया। अब ऐसे उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट बिजली का दाम अधिक देना पड़ेगा। क्योंकि आनलाइन बिलिंग सिस्टम में रीडिंग दर्ज होते ही सिस्टम खुद ही हाई टेरिफ चार्ज कर लेता है।
    दरअसल पावर कारपोरेशन के निर्देश पर अगस्त माह में लागू डीटीवार बिलिंग शतप्रतिशत नहीं हो पाई। पिछले माह में छूटे उपभोक्ताओं को चिन्हित कर उनकी बिलिंग इस माह पहले ही कराने का निर्णय हुआ। एसई के निर्देश पर शहर के चारों वितरण खण्डों के सभी एसडीओ व जेई ने मीटर रीडरों के साथ उपभोक्ताओं के घरों पर जाकर मीटरों की जांच की।
    *खोराबार उपखण्ड* -की टीम ने दिव्यनगर, मालवीय नगर समेत अन्य मोहल्लों के चिन्हित कनेक्शनों की जांच की। इस दौरान 6 घरों के मीटर में 32422 यूनिट बिजली स्टोर मिली।
    *मोहद्दीपुर उपखण्ड*- की टीम ने बिछिया, चार फाटक रोड समेत अन्य मोहल्लों में जांच की तो 3 घरों के मीटर में 13719 यूनिट स्टोर मिली।
    *गोलघर उपखण्ड*- की टीम ने काली मन्दिर व तारामण्डल क्षेत्र में जांच की तो 7 घरों के बिजली मीटर में करीब 29741 यूनिट रीडिंग स्टोर मिली।
    *रुस्तमपुर उपखण्ड*-की टीम ने बेतियाहाता व नहर रोड क्षेत्र में जांच की तो दो घरों में 10488 यूनिट रीडिंग स्टोर मिली।
    *राप्तीनगर उपखण्ड*- की टीम ने रेलविहार, राप्तीनगर फेज-एक व दो के चिन्हित उपभोक्ताओं के कनेक्शनों व मीटर की जांच की। इस दौरान 5 घरों के मीटर में 14565 यूनिट रीडिंग स्टोर मिली।
    *गोरखनाथ उपखण्ड*-की टीम ने चिन्हित उपभोक्ताओं के वहा जांच की तो 8 कनेक्शनों के मीटर में 20567 यूनिट रीडिंग स्टोर मिली।
    *इसी प्रकार बक्शीपुर उपखण्ड*- की टीम ने जांच की तो विभिन्न मोहल्लों के 10 कनेक्शनों के मीटर में 32560 यूनिट रीडिंग स्टोर मिली। एसडीओ विवेक सिंह ने मौके पर ही रीडिंग का बिल बनाकर उपभोक्ताओं को दिया। इसके साथ ही बिलिंग एजेंसी को पत्र लिखकर कहा कि इस क्षेत्र में डीटीवार बिलिंग शुरू होने से पहले बिलिंग करने वाले मीटर रीडर का नाम व पता उपलब्ध कराएं। ताकि उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके।
    *60 उपभोक्ताओं पर 8 लाख का बकाया चढ़ा*
    शहर के 60 उपभोक्ताओं के मीटर में 1.15 लाख यूनिट स्टोर मिली। इस रीडिंग का पैसा चार्ज होने से अब 60 उपभोक्ताओं पर करीब 8 लाख का बिजली बकाया चढ़ गया है। अब इन उपभोक्ताओं को एकमुश्त हजारों रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।
    डीटीवार बिलिंग में उन मीटर रीडरों की कारगुजारी समाने आ रही है जिन्होंने अगस्त माह के पहले घर बैठे मनमारी रीडिंग दर्ज कर बिल बनाया। इससे विभाग और उपभोक्ता दोनों को चपत लग रही थी। ऐसे मीटर रीडरों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। नई बिलिंग एजेंसी को सूची देकर कहा जाएगा कि इन सभी मीटर रीडरों को किसी भी हालत में नहीं रखा जाना है।
    *ई.यूसी वर्मा,अधीक्षण अभियंता,नगरीय वितरण मण्डल गोरखपुर*

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728