Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मकतब-मदरसा : ब्लैक बोर्ड व शिक्षकों से रू-ब-रू हुए विद्यार्थी तो खिले चेहरे, बढ़ी रौनक

    मकतब-मदरसा : ब्लैक बोर्ड व शिक्षकों से रू-ब-रू हुए विद्यार्थी तो खिले चेहरे, बढ़ी रौनक

    गोरखपुर। काफी समय से बंद मकतब-मदरसों में बुधवार से रौनक लौट आई। विद्यार्थी ब्लैक बोर्ड व शिक्षकों को रू-ब-रू पाकर खिल उठे। विद्यार्थियों की बस्ता, कापी, किताब, डेस्क, बेंच व दोस्तों से मुलाकत हुई। विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी काफी खुश नज़र आए। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दस अनुदानित सहित करीब 242 मान्यता प्राप्त मकतब-मदरसों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुईं। कक्षा 1 से 8 तक में पठन-पाठन पहले की तरह चलने लगा है। सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक कक्षाएं चलीं। 

    मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार में सौ के करीब विद्यार्थी पहुंचेे। मदरसा जियाउल उलूम पुराना गोरखपुर गोरखनाथ में करीब डेढ़ सौ व मदरसा अंजुमन इस्लामिया खूनीपुर में सत्तर के करीब विद्यार्थियों ने पढ़ाई की। कई अनुदानित मदरसों में विद्यार्थियों ने  मिड-डे- मील भी खाया। 

    सभी मकतब-मदरसों में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने मास्क लगाया। मकतब-मदरसों में साफ-सफाई रही। सैनिटाइजर का इस्तेमाल हुआ। कई मदरसों में थर्मल स्क्रीनिंग मशीन से विद्यार्थियों की जांच कर प्रवेश दिया गया। विद्यार्थियों को कोरोना वॉयरस से बचने की एहतियाती तदबीर भी बताई गई। कक्षाओं के संचालन में फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया।

    मदरसों में एडमिशन की प्रक्रिया भी जारी रही। मकतब-मदरसा खुलने से विद्यार्थियों व शिक्षकों में काफी उत्साह है। मदरसा संचालक अभिभावकों से संपर्क कर विद्यार्थियों को कक्षा में भेजने की अपील कर रहे हैं। अभिभावक की सहमति पत्र के बाद ही विद्यार्थियों को मकतब-मदरसे में प्रवेश मिल रहा है।

    मदरसा जियाउल उलूम पुराना गोरखपुर गोरखनाथ के प्रधानाचार्य मौलाना नूरुज़्ज़मा मिस्बाही ने बताया कि कक्षा एक से आठ तक की कक्षाएं बुधवार से शुरु हो गईं। करीब डेढ़ सौ के करीब विद्यार्थियों ने शिरकत की।विद्यार्थियों के लिए मीड-डे-मील भी बना। विद्यार्थी काफी खुश नज़र आए। मदरसों में काफी समय बाद काफी चहल-पहल रही। कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया गया। मदरसे में विद्यार्थी व शिक्षकों ने मास्क लगाया। सीटों के बीच फिजिकल डिस्टेंस रहा। सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल किया। 

    मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के शिक्षक मोहम्मद आज़म खान व नवेद आलम ने बताया कि पहले दिन सौ के करीब विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। कोविड 19 गाइडलाइन के मुताबिक मदरसों में पठन-पाठन शुरु हुआ। कक्षाओं का संचालन फिजिकल डिस्टेंसिंग सिस्टम पर किया गया।शिक्षकों ने विद्यार्थियों का स्वागत किया। दोपहर एक बजे तक कक्षाएं चली। विद्यार्थियों के साथ मदरसे में रौनक लौट आई है। विद्यार्थियों ने कोरोना से निजात की दुआ भा मांगी। कक्षाओं के संचालन में तमाम एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं। अभिभावकों की सहमति ली जा रही है। मदरसे में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जा रहा है। विद्यार्थियों का हैंडवाश करवाया जा रहा है।

    मदरसा अंजुमन इस्लामिया खूनीपुर के शिक्षक डॉ. अज़ीम फारूकी ने बताया कि मदरसा खुल गया है। पहले दिन मदरसे में करीब सत्तर के करीब विद्यार्थियों ने उपस्थित होकर पढ़ाई की। विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया। सभी ने मास्क लगाया। कक्षाओं मे फिजिकल डिस्टेंस रहा। विद्यार्थियों व शिक्षकों के चेहरे पर खुशी रही। काफी समय बाद एक बार फिर मदरसा आबाद हो गया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728