Header Ads

ad728
  • Breaking News

    भारत स्काउटिंग के जनक महामना पंडित मदन मोहन मालवीय वं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनायी

    गोरखपुर। अयोध्या दास स्काउट कुटीर गोरखपुर में भारत स्काउट और गाइड उ0प्र0 के तत्वावधान में  भारत स्काउटिंग के जनक महामना पंडित मदन मोहन मालवीय एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती मनायी गई ।इस अवसर पर दोनों महान विभूतियों के चित्र पर उपस्थित लोगों ने माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया ।
    इस अवसर पर संस्था के जिला मुख्यायुक्त डॉ अरुण सिंह ने कहा कि मालवीय जी एवं वाजपेयी जी एक कुशल वक्ता एवं न्यायप्रिय राष्ट्रभक्त और समाजसेवी थे ।राष्ट्र और सामाजिक विकास में इनके योगदान को देखते हुए देश का सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से विभूषित किया गया इनसे प्रेरणा लेकर हमें समाज के लिए अपना योगदान देना  चाहिए ।
    कोषाध्यक्ष डॉ महेश सिंह ने कहा कि मालवीय जी का मानना था कि यदि मेरे देश के नागरिक शिक्षित होंगे तो वह अपने अधिकार और कर्तव्य के प्रति देश की सोच के साथ कार्य करेंगे इसके लिए उन्होंने शिक्षा की स्थापना के लिए बीएचयू की स्थापना की ।
    जिला सचिव डॉ अभिषेक सिंह ने कहा कि मालवीय जी को गुरूवर टैगोर ने उनके कार्यों को देखते हुए उन्हें महामना की उपाधि दी तथा उन्होंने शिक्षा के विकास के साथ ही स्वतंत्रता की लड़ाई और दास प्रथा की समाप्ति के लिए कार्य किया ।
    जिला प्रशिक्षण आयुक्त अजय सिंह ने बताया कि मालवीय जी ने सेवा समिति स्काउट ऐसोसिएशन के संरक्षण के रूप में कार्य किया इस संस्था की स्थापना देश की परिस्थिति को ध्यान में रखकर किया गया जिसने आगे चलकर राष्ट्र के विकास मे अग्रणी भूमिका निभाई ।
    इस अवसर पर प्रादेशिक स्काउट प्रतिनिधि अजय गुप्ता बजरंगी एडवोकेट ने कहा कि अटल जी और मालवीय जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता दोनों नेताओं ने हिंदी, हिन्दुस्तान और हिन्दुत्व के लिए अपना जीवन देश को समर्पित कर दिया ।
    कार्यक्रम का संचालन जिला संगठन आयुक्त स्काउट सत्यानन्द शर्मा और आभार जिला संगठन आयुक्त गाइड इश्रत सिद्दीकी ने किया ।
    कार्यक्रम में प्रमुख रूप से दुर्गावती धूसिया, अजय गुप्ता, आईटी कोआर्डिनेटर सूरज चंद गौतम, सुंदरम शुक्ल, शिवेन्द्र गोपाल, अनुभव श्रीवास्तव, चाँदनी तिवारी और महाराणा प्रताप इंटर कालेज गोरखपुर के स्काउट छात्र उपस्थित रहे ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728