Header Ads

ad728
  • Breaking News

    विद्यालय विकास के तीन महत्वपूर्ण घटक ग्राम प्रधान, सचिव और एसएमसी अध्यक्ष -सुरेश राय



    विद्यालयों का समुचित कायाकल्प के साथ हमारे ब्लॉक के विद्यालय आदर्श विद्यालय बने;रजनीश द्विवेदी
          गोरखपुर । सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र पाली के मुख्यालय पर विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष ,सचिव व ग्राम प्रधान का एक दिवसीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम सहजनवा श्री सुरेश राय जी, विशिष्ट अतिथि ब्लाक प्रमुख पाली शशि प्रकाश सिंह तथा खंडशिक्षा अधिकारी पाली रजनीश कुमार द्विवेदी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
       कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यालय का समुचित विकास और बच्चों का सर्वांगीण विकास कैसे किया जाए इस पर चर्चा करना था  । संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एसडीएम सुरेश राय  ने कहा कि विद्यालय विकास के तीन महत्वपूर्ण घटक है ग्राम प्रधान, सचिव और एसएमसी अध्यक्ष अगर हमारी तीनों घटक मिलकर कार्य करें तो निश्चित ही विद्यालय और बच्चों का संपूर्ण विकास होगा । उन्होंने कहा कि हमारा नैतिक कर्तव्य और दायित्व है कि हम अपने बच्चों को एक उचित परिवेश प्रदान करें हम कायाकल्प के माध्यम से विद्यालय भवनों को आकर्षक बनाए जिससे हमारे बच्चे उत्सुकता पूर्वक पढेंऔर जिज्ञासु बने । इस संगोष्ठी का परिणाम निश्चित ही सार्थक होगा और इससे हमारे ग्राम प्रधान ,सचिव और अध्यक्ष प्रबंध समिति को बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलेगा ।
    संगोष्ठी को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी पाली रजनीश कुमार द्विवेदी  ने कहा कि शासन की मंशा है कि ग्राम प्रधान लोगों के माध्यम से विद्यालयों का समुचित कायाकल्प हो तथा हमारे ब्लॉक के विद्यालय आदर्श विद्यालय बने और हमारा ब्लॉक जिले और प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करें उन्होंने कहा कि अगर हम सभी पूरे तन्मयता से प्रयास करें तो निश्चित ही हमारा विद्यालय प्रेरक विद्यालय बनेगा और हमारा ब्लॉक  प्रेरक ब्लॉक बनेगा इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष ,सचिव और ग्राम प्रधान को एक मंच पर एकत्रित कर विद्यालय विकास की चर्चा करना है कि कैसे विकास करें और क्या करें । आप सभी के प्रयासों से निश्चित ही हमारे विद्यालयों का विकास होगा क्योंकि विद्यालय एक मंदिर है और हम उस के माध्यम से अपने बच्चों को शिक्षा देते हैं यही बच्चे भावी भारत के निर्माता हैं ।
    कार्यशाला को ब्लॉक प्रमुख पाली शशी प्रकाश सिंह ,अध्यक्ष प्रधान संघ पाली विश्वजीत सिंह , जिला उपाध्यक्ष एवम अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ पाली विपिन बिहारी धर दुबे ,मंत्री कुलदीप सिंह ने भी संबोधित किया ।
    कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से राज्य परियोजना कार्यालय से प्राप्त पीपीटी तथा ब्लॉक के प्रेरक विद्यालयों की पीपीटी चलाया गया तथा डीबीटी, मिशन शारदा ,निपुण भारत , नई शिक्षा निति और अन्य शैक्षिक कार्यक्रमों पर भी ब्लॉक एआरपी द्वारा प्रकाश डाला गया ।
    कार्यशाला में प्रमुख रूप से प्रेम नारायण चौबे,मनीराम यादव ,प्रभाकर सिंह,प्रकांत सिंह , रीतिका रमन, प्रदीप कश्यप, कपिल देव यादव, अनिल विश्वकर्मा, दीपिका सिंह, अभिनव  मद्धेशिया,  रजनीश त्रिपाठी, इंदु प्रकाश चौबे आदि उपस्थित रहे ।
    संगोष्ठी का संचालन निहारिका सिंह ने किया तथा समापन राष्ट्रगान से हुआ ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728