Header Ads

ad728
  • Breaking News

    70 बूथों पर किशोरों को टीका, वनटांगिया गांवों में स्वास्थ्य शिविर

    70 बूथों पर किशोरों को टीका, वनटांगिया गांवों में स्वास्थ्य शिविर
    ग्रामीण विधायक और सीएमओ ने किया किशोर कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ
    सीएमओ ने चरगांवा ब्लॉक के वनटांगिया गांवों में किया भ्रमण

    गोरखपुर, 03 जनवरी 2022
    जिले में 15 से 18 वर्ष उम्र के किशोरों का कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। ग्रामीण विधायक विपिन सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने सीतापुर आई हॉस्पिटल में बने बूथ से कार्यक्रम की शुरुआत की। फिलहाल 70 बूथों पर किशोर-किशोरियों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। जिले के चार वनटांगिया गांवों में विशेष अभियान के तौर पर टीकाकरण के साथ स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की गयी। सीएमओ ने चरगांवा ब्लॉक के वनटांगिया गांवों का भ्रमण किया।

    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने धर्मपुर स्थित लिटिल फ्लावर स्कूल का दौरा किया और वहां बने बूथ से कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। उनके साथ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरप्रित जोगिंदर पाल और यूनिसेफ के डीएमसी हसन फईम ने भी टीकाकरण के महत्ता के बारे में स्कूली छात्रों को जानकारी दी । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि  किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है । शहर में यह टीका जिला अस्पताल, रेलवे अस्पताल, एम्स, सीआरसी, मोहद्दीपुर स्वास्थ्य केंद्र, खोराबार और चरगांवा स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रमुख तौर पर मौजूद है । पोर्टल पर पंजीकरण करवाने पर टीके का वैन्यू पता चल जाता है लेकिन जो किशोर ऑन द स्पॉट पहुंच रहे हैं उन्हें कोवैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी लेकर ही बूथ पर पहुंचना होगा ।

    मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद आमबाग और तिकोनिया नंबर तीन वनटांगिया गांव का भ्रमण किया । इन गांवों में किशोरों के टीकाकरण के अलावा लोगों को स्वास्थ्य जांच की सुविधा दी गयी और निःशुल्क दवा भी वितरित की गयी । तिकोनियां नंबर तीन में आयुष्मान कार्ड भी बनाए गये । वनटांगिया गांव खाले टोला और आजादनगर में भी सीएमओ ने भ्रमण किया । उनके साथ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. धनंजय कुशवाहा और स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने लोगों को टीकाकरण की महत्ता के बारे में जानकारी दी । चारों वनटांगिया गांव में करीब 5000 की आबादी रहती है ।

    आईडी कार्ड से भी लगेगा टीका
    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि स्कूली बच्चे स्कूल के आईडी कार्ड (जिसमें डेट ऑफ बर्थ मेंशन हो) की मदद से भी टीका लगवा सकेंगे । आधार कार्ड के अलावा यह भी टीकाकरण के लिए दस्तावेज के तौर पर मान्य होगा ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728