Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मतदान नागरिक का बुनियादी अधिकार: जिलाधिकारी

    अबकी बार मतदान प्रतिशत 80 पार करने का आह्वान

    3 मार्च को अवश्य करें मतदान

    मतदाता जागरूकता के लिए चला हस्ताक्षर अभियान

    स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

    देवरिया । 3 मार्च को लोकतंत्र का महापर्व है। लोकतंत्र में मतदान बुनियादी अधिकार होता है। किंतु, जनपद में प्रायः यह देखा गया है कि 40% से ज्यादा मतदाता अपने इस बुनियादी अधिकार का प्रयोग ही नहीं करते हैं। इस बार जनपद के मतदाता नए भारत और युवा भारत की आकांक्षा को पूरा करने के लिए बाहर निकले और और मतदान प्रतिशत 80 के पार पहुंचाएं।
            उक्त बातें जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, रामपुर कारखाना में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कही। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में जनपद 60% मतदान का आंकड़ा नहीं छू पाया है। नागरिकों को राष्ट्र को विकसित करने और मूलभूत सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए सरकार चुनने की प्रक्रिया में जरूर भागीदार बनना चाहिए। चुनाव एक ऐसा अवसर होता है, जिसमें हम बेहतर जनप्रतिनिधियों को चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान प्रायः यह तथ्य देखने में आता है कि शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों से कम होता है, जबकि साक्षरता एवं जागरूकता शहरी क्षेत्र में अधिक होती है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र के मतदाताओं से भी अपने बेहतर भविष्य के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करने का आह्वान किया।
         मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने सभी मतदाताओं से 3 मार्च के लिए कमर-कस कर तैयार रहने का आह्वान किया। प्रत्येक मतदाता अपने गांव-मोहल्ले के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें और जनपद में मतदान प्रतिशत 80 के पार पहुंचाएं। मतदान करना हम सबका दायित्व है।
          बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं डायट प्राचार्य संतोष राय ने कहा कि 3 मार्च को प्रत्येक नागरिक मतदान अवश्य करें सरकार चुनने का अधिकार अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यदि मतदाता बेहतर प्रतिनिधि चुनेंगे तो देश का भविष्य भी बेहतर होगा।
          जिलाधिकारी ने मतदान जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान का प्रारंभ किया और उपस्थित लोगों को मतदान शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने कॉलेज परिसर में मतदाता सेल्फी प्वाइंट का भी उद्घाटन किया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने रंगोली, मतदान गीत, नृत्य एवं एकांकी के माध्यम से उपस्थित लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इससे पूर्व डीएलएड की प्रशिक्षु छात्रा अनामिका ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया तथा आदित्य उपाध्याय ने स्वागत गीत गाया। रागिनी, अंजलि, जूही, भावना, पल्लवी, नेहा, सीमा ने नृत्य के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।
          इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी रोहित कुमार पांडेय, सत्यम श्रीवास्तव, डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ भानु प्रताप सिंह, डॉक्टर आलोक कुमार पांडेय, डॉक्टर परशुराम यादव, अभय शंकर शुक्ला, सुभाष पांडेय खुर्शीद अहमद, अरुणा मिश्रा, शिखर शिवम त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728