Header Ads

ad728
  • Breaking News

    नवजात शिशुओं कोमां के दूध से मिलता है संपूर्ण आहार-दीनानाथ गुप्ता




    सहजनवा गोरखपुर बांसगांव संदेश ।आज के आधुनिक समय में सुख सुविधा से लैस होने के बावजूद लोगों के बच्चे कुपोषण के कहीं न कहीं शिकार है। जिसका मुख्य कारण प्राकृतिक नियमों का पालन व साफ सफाई पर ध्यान न देना।
    यह बातें पाली क्षेत्र के घघसरा बाजार में 25 मार्च 2022 शुक्रवार को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषण पखवारा के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, दीनानाथ गुप्ता बोल रहे थे।
    उन्होंने कहा कि नवजात शिशु के जन्म के आधे घण्टे बाद मां को स्तनपान कराना तथा मां का पहला दूध शिशुओं के लिए अमृत माना जाता है तथा शिशुओं को मां के दूध में उन्हें सम्पूर्ण आहार मिलता है, छः महीने तक उन्हें अलग से कोई भी आहार देने नहीं देना चाहिए। महिलाओं को गर्भधारण व प्रसव पश्चात स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार व हरी सब्जियों से पोषक तत्व प्राप्त कर कुपोषण से बचाया जा सकता है। आज हम बाजार में मिलने रसायनिक दवाओं से उगाई गई सब्जियों का इस्तेमाल करने से सभी को भरपूर मात्रा में विटामिन नहीं मिलते हैं। जिस कमी को घर पर ही किचेन गार्डेन के माध्यम से हरी सब्जियों को खानपान में शामिल कर पूरा किया जा सकता है। कभी कभी लिंग भेद भाव से बच्चे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं जब कि दोनों का जन्म प्रक्रिया एक है। वहीं सीडीपीओ सहजनवां संजय कुमार ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बताया कि सरकार की मंशा है कि देश में कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार न हो जिसके लिए सरकार ने जोर देकर कई योजनाएं चलाई गई है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव सरकारी अस्पताल में कराएं जहां प्रशिक्षित कर्मचारी व सुविधाओं से लैस होता है। बच्चे को समय समय पर उन्हें स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाते रहें। इस कार्यक्रम के दौरान इन्द्रावती देवी, दमयंती देवी, विद्या सिंह, गीता सिंह, लक्ष्मी सिंह,पूनम पांडेय,नीलम मिश्रा,जानकी सिंह नीलम सिंह,पुष्पा रानी, रीता सिंह शीला देवी, श्रीमावती देवी,पवन पाण्डेय,पवन यादव, अभय आदि मौजूद रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728