Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मतगणना कार्मिकों का हुआ प्रशिक्षण

    मतगणना में निष्पक्ष रहते हुये मतगणना कार्य को सम्पादित करना होगा, अन्यथा की स्थिति में वैधानिक एवं प्रशासनिक कार्यवाही के लिये स्वयं होगें उत्तरदायित्व 

     देवरिया । विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सम्पन्न कराये जाने हेतु आज मतगणना संकलन पर्यवेक्षक/मतगणना पर्यवेक्षक/मतगणना सहायक/मतगणना माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम प्रशिक्षण इन्दिरा गाँधी बालिका इण्टरमीडिएट कालेज टाउन हाल देवरिया में कराया गया।
              मुख्य विकास अधिकारी (मतगणना कार्मिक / प्रशिक्षण) रवींद्र कुमार ने मतगणना कार्मिकों को बताया कि मतों की गणना निर्वाचन प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। आप न केवल सावधानी पूर्वक मतों की गणना की कार्यवाही करें, बल्कि मतगणना हॉल के अन्दर अनुशासित तरीके से कार्य करें। मतगणना हॉल में मोबाइल, लाइटर आई पैड, कैलकुलेटर पान, पान मशाला, सिगरेट ले जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध है। मतगणना हॉल में वीडियो कैमरे से मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जायेगी, जिससे आपकी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रहेगी। मतगणना में आपको निष्पक्ष रहते हुये मतगणना कार्य को सम्पादित करना होगा. अन्यथा की स्थिति में आप वैधानिक एवं प्रशासनिक कार्यवाही के लिये स्वयं उत्तरदायी होगे। प्रत्येक गणना टेबुल पर 01 माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेगें। माइको आब्जर्वर द्वारा पृथक से निर्धारित प्रारूप 17-सी पर गणना टेबुल पर लायी गयी मशीन का नं० टेबुल नं० चक्र नं०. बूथ नं० एवं प्रत्याशियों को प्राप्त मतों का विवरण नोट करते हुए अपने हस्ताक्षर कर आब्जर्वर महोदय को देना होगा। ईवीएम (कन्ट्रोल यूनिट) के गणना मेज पर आते ही गणना पर्यवेक्षक इसमें लगे एड्रेस टैग को देखकर इसकी विधिवत जाँच करेगें तथा गणना अभिकर्ताओं को दिखायेंगे की मतगणना टेबुल पर लायी गयी कन्ट्रोल यूनिट उसी बूथ नम्बर की है, जिसकी गणना इस टेबुल पर की जानी है। नम्बर का मिलान होने पर कैरिंग केस से कन्ट्रोल यूनिट को बाहर निकाल कर टेबुल पर रखेंगे।
          कन्ट्रोल यूनिट के गणना मेज पर आने पर गणना पर्यवेक्षक द्वारा सी०यू०नम्बर का मिलान मतपत्र लेखा 17 सी भाग-1 में अंकित नम्बर से किया जायेगा। उम्मीदवारों / गणना अभिकर्ताओं को दिखायेंगे कि कन्ट्रोल यूनिट मतदान समाप्त होने के बाद सील बन्द स्थिति में है तथा वही कन्ट्रोल यूनिट है, जिसका प्रयोग मतदान के लिये किया गया है एवं इसके साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की गयी है। कन्ट्रोल यूनिट की जाँच करने के बाद रिजल्ट खण्ड की बाहरी सील (एड्रेस टैग) हटायेगें तथा ग्रीन पेपर सील पर लिखे नम्बर को सुरक्षित रखते हुए हटायेगे एवं रिजल्ट खण्ड का बाहरी कवर खोल कर कन्ट्रोल यूनिट का पावर स्विच ऑन करेंगे। मतगणना से संबंधित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से मास्टर ट्रेनर द्वारा बताया गया।
          मुख्य विकास अधिकारी ने बताया है कि प्रशिक्षण में 03 मतगणना सुपरवाइजर, 07 मतगणना सहायक एवं 09 माइक्रो आब्जर्वर सहित कुल 19 मतगणना कार्मिक अनुपस्थित पाये गये। अनुपस्थित कार्मिकों का पुनः प्रशिक्षण 06 मार्च को प्रातः 11 बजे से विकास भवन के गाँधी सभागार में कराया जायेगा, जिसमें उनकी उपस्थिति अनिवार्य होगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728