Header Ads

ad728
  • Breaking News

    रासेयो सप्त दिवसीय विशेष शिविर पोषण की समस्या व समाधान बिषय पर हुई चर्चा



    गोलाबाजार गोरखपुर24 मार्च।

    गोला थानाक्षेत्र के राम गिरीश राय महाविद्यालय दुबौली में  चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष शिविर में पोषण पखवाड़ा के अन्तर्गत 'पोषण की समस्या और समाधान' विषय पर ब्याख्यान कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बतौर मुख्यवक्ता डॉ प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि कुपोषण की समस्या से निजात के लिए जन्म होते ही शिशु को 6 माह तक माता का दूध पिलाना चाहिए। साथ ही उसका टीकाकरण करवाना चाहिए।कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता के रूप में श्रीमती रूबी चंद ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए घरेलू खानपान को बढ़ावा देना और बाहर के फास्ट फूड को कम करना भी आवश्यक है। इसके साथ-साथ नियमित व्यायाम करना जरूरी है।

    प्रवक्ता रणधीर सिंह ने कहा कि कुपोषण न केवल भारत की अपितु विश्व भर की ज्वलंत समस्या है, जो भुखमरी और संतुलित भोजन के अभाव के कारण बहुत फैल चुकी है। इससे निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को विश्व स्तर पर अच्छी मॉनिटरिंग के साथ लागू किया जाना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता निकिता चंद ने किया।

    राष्ट्रीय सेवा योजना की वरिष्ठ  कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती अंजली राय ने स्वयंसेवक/स्वयंसेविकाओं को सम्बोधित करते हुए कहीं कि कुपोषण का यह भी कारण है कि लोग पोषण के संबंध में जागरूक नहीं है। सामथ्र्य होते हुए भी उनके पोषण का स्तर निम्न है। इस स्थिति में यह आवश्यक है कि पोषण के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाया जाए। सरकार और आमजन के मिलेजुले प्रयासों से ही कुपोषण की समस्या से निजात मिल सकती है।

    कार्यक्रम में डॉ नमिता पांडेय,डॉ सरिता राय, अनुराग श्रीवास्तव,मंजुवादिनी सिंह आदि प्रवक्तागण एवं स्वयंसेवक/स्वयंसेविकाएँ उपस्थित रहीं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728