Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गोदाम से कोटे की दुकान तक सीधे पहुंचेगा राशन

    *

    गोरखपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की व्यवस्था को और पारदर्शी बनाने के लिए गोरखपुर  में भी सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी सिस्टम लागू किया जा रहा है जो अगले महीने से लागू किया जाएगा यह पूर्ण व्यवस्था तभी लागू हो सकता है जब आईएएस अधिकारी के पास आरएफसी का पदभार रहे क्योंकि इस समय वर्तमान में आरएससी का पदभार जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के पास है उन्हें निर्णय लेने में किसी प्रकार का कठिनाई नहीं आएगा इसी तरह बरेली में आईएएस अधिकारी के पास आरएफसी का पदभार है वहां 2 महीने पहले ही यह व्यवस्था लागू कर दिया गया है अन्य जनपदों में इस व्यवस्था को लागू करने में कठिनाइयां आ रही हैं प्रदेश के अन्य जनपदों में यह व्यवस्था लागू हो जाने से प्रदेश सरकार का अरबो रुपए बचत होगा जो आरएफसी से सार्वजनिक वितरण प्रणाली गोदाम और वहां से कोटे की दुकान पर पहुंचाने तक  अरबों रुपए खर्च होते हैं अब आरएफसी से सीधे कोटे की दुकान तक पहुंचने पर अरबों रुपए सरकार का बचेगा और घट तौलिया कि शिकायत कम होंगी। वैसे तो गोरखपुर जनपद में यह व्यवस्था अगले महीने से लागू कर दी जाएगी लेकिन गोरखपुर मंडल के अन्य जनपदों में यह व्यवस्था पूर्ण रूप से कब लागू होगा असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
    यह व्यवस्था लागू करने वाला गोरखपुर जनपद प्रदेश का दूसरा जनपद  होगा। इससे पहले बरेली मंडल में यह व्यवस्था लागू हो चुकी है गोरखपुर मंडल के अन्य अधिकारी भी प्रयासरत है कि अगले महीने से गोरखपुर सहित देवरिया कुशीनगर महराजगंज में  नई व्यवस्था लागू कर दिया जाए अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो गोरखपुर के साथ-साथ देवरिया कुशीनगर महराजगंज में भी यह व्यवस्था लागू हो जाएगा।
    नई व्यवस्था के कारण अनियमितता को लेकर आने वाली शिकायतें भी कम हो सकेंगी
    वर्तमान व्यवस्था के अनुसार एफसीआइ के गोदाम से विपणन के गोदाम तक राशन लाया जाता है और वहां से कोटेदार की दुकान तक भेजा जाता है। कोटेदारों की ओर से बोरे के कम वजन को लेकर शिकायतें की जाती थीं। कई बार बोरा सड़ जाने से लेकर कई अन्य तरह की शिकायतें भी होती थीं। इस तरह की अनियमितताओं को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया था। सरकार का गठन हो चुका है अब अगले महीने से यह नई व्यवस्था लागू हो जाने से सरकार का करोड़ों रुपए बचेगा और आम लोगों को भी घट तौलियों  से राहत मिलेगा अन्य झंझट से निजात मिलेगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728