Header Ads

ad728
  • Breaking News

    आज देखा जायेगा रमज़ान मुबारक का चांद

    आज देखा जायेगा रमज़ान मुबारक का चांद

    गोरखपुर। रमज़ान मुबारक का चांद शनिवार को देखा जायेगा। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अगर शनिवार को चांद दिखता है तो रात से ही तरावीह की नमाज़ शुरू हो जायेगी और रविवार को पहला रोजा रखा जायेगा। अगर चांद नहीं दिखता है तो तरावीह की नमाज़ रविवार से शुरू होगी और पहला रोजा सोमवार को रखा जायेगा। 

    शनिवार को चांद देखने का इंतजाम तंजीम उलमा-ए-अहले सुन्नत द्वारा किया गया है। रमज़ान मुबारक का चांद देखने के बाद उलमा-ए-किराम ऐलान करेंगे। इसके अलावा अगर किसी को कहीं भी चांद देखने को मिलता है तो वह मुफ्ती खुर्शीद अहमद (क़ाज़ी-ए-शहर) 9935892392, मुफ्ती अख्तर हुसैन (मुफ़्ती-ए-शहर) 9956971232, मुफ्ती मो. अज़हर (नायब काजी) 8604887862, 9598348521, मुफ्ती मेराज अहमद 73880 95737, मुफ्ती मुनव्वर रज़ा 82493 33347 के नंबरों पर सूचना दे सकते हैं। आख़िरी ऐलान उलमा-ए-अहले सुन्नत चांद की तस्दीक के बाद ही करेंगे। इसके साथ ही सभी मस्जिदों व मदरसों में रमज़ान की विशेष नमाज़ तरावीह के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।
    --------------------------
    रमज़ान की आमद लायेगी रहमत व बरकत का पैग़ाम

    -बाजारों में बढ़ी रौनक 

    गोरखपुर। इस्लामी कैलेण्डर के  मुबारक माह रमज़ान की आमद बस होने ही वाली है। रविवार या सोमवार से रमज़ान का पहला रोजा रखा जायेगा। शुक्रवार को जुमा की नमाज़ के दौरान मस्जिद के इमामों कारी शराफत हुसैन क़ादरी, कारी मोहसिन, मौलाना मोहम्मद अहमद, हाफ़िज़ रहमत अली, मौलाना जहांगीर अहमद, हाफ़िज़ महमूद रज़ा, मौलाना अली अहमद, मौलाना शादाब, मौलाना शेर मोहम्मद, मौलाना मो. असलम आदि ने रमज़ान मुबारक के फजाइल व रोज़े की अहमियत बताई। कहा कि रमज़ान की बरकतों के क्या कहने। तीस दिनों तक अल्लाह की खास रहमत मुसलमानों पर बराबर बरसती है। नेकियों व रोज़ी में इज़ाफ़ा होता है। 

    वहीं रमज़ान मुबारक के स्वागत के लिए रोजेदार तैयार हैं। तैयारियां जोरशोर से की जा रही है। मस्जिदों में भी रौनक बढ़ गई है। साफ-सफाई हो रही है। घरों में साफ-सफाई भी हो रही है। भला घर की औरतें भी अल्लाह की इबादत में कैसे पीछे रह सकती हैं। वह भी इबादत के लिए तैयारियों में मश्गूल हैं। 

    मुस्लिम बाहुल्य इलाके गाजी रौजा, रहमतनगर, नखास, तुर्कमानपुर, पुराना गोरखपुर, जमुनहिया बाग अहमदनगर चक्शा हुसैन, रसूलपुर, गोरखनाथ, जाफ़रा बाज़ार, रेती चौक, बक्शीपुर, निज़ामपुर, इलाहीबाग, घंटाघर, तिवारीपुर, पिपरापुर में सहरी व इफ्तार की विशेष दुकानें लगेंगी, जिसकी तैयारी शुरु हो गई है।  इसके अलावा साहबगंज से भी इफ्तार व सहरी के सामान खरीदे जा रहे हैं। नख़ास व घंटाघर पर खजूरों व सेवईयों की दुकानें सज गई हैं। आसपास के इलाकों के लोग भी खरीदारी करने के लिए शहर की तरफ रूख़ किए हुए है। 

    रमज़ान की आमद से बाज़ार में रौनक-ए-बहारा नज़र आने लगी है। खासकर उर्दू बाज़ार, शाह मारूफ, घंटाघर, गोलघर, रेती, गीता प्रेस, जाफ़रा बाज़ार, गोरखनाथ, नखास में रौनक देखते ही बन रही है। चूंकि रमज़ान में लोग इबादत पर खास ध्यान देते हैं इसलिए खरीदारी अभी से शुरु कर दी है ताकि इबादत में व्यवधान न पड़े। 
    --------------------

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728