Header Ads

ad728
  • Breaking News

    भीषण गर्मी में पशुओं के सामने पानी का संकट पोखरे सूखे



    *पशु पालकों ने बताया की पशुओं को चरा तो लें लेकिन पानी कहां पिलाएं*

    सहजनवा गोरखपुर बांसगांव संदेश ।विकास खंड  सहजनवा के हरपुर बुदहट क्षेत्र में अधिकांश पोखरे और ताल सूख चुके हैं। नतीजतन पशुओं के सामने पानी का संकट उत्पन्न हो गया है। जबकि गर्मियों में इन पोखरों को भरने की जिम्मेदारी प्रशासन की है।
      क्षेत्र के सुगौना, बरसीहा, कटसहरा, बुदहट आदि गांवों में अधिकांश पोखरे सूखे पड़े है। पशु पालकों ने बताया की पशुओं को चरा तो लें लेकिन पानी कहां पिलाएं। सुगौना के अवधेश पांडेय ने बताया कि जिन पोखरों का मछली पालन के लिए पट्टा है उनमें तो पट्टाधारी अपनी व्यवस्था से पानी भर ले रहे हैं लेकिन बाकी पोखरे सूखे हैं।
    जिससे बेजुबान पशुओं को बहुत तकलीफ हो रही है। वहीं, गांव के प्रधान जय श्री गुप्ता ने कहा कि इस बाबत विकासखंड प्रशासन से कोई निर्देश नहीं है। वहीं बुदहट के अगस्त्य मुनि शुक्ल ने भी पानी संकट की यही बात दुहराई। बरसिहा गांव के संजय सिंह ने बताया कि ताल पोखरे भरे रहते तो जलस्तर भी ठीक रहता। इसके लिए पोखरों की कायदे से मेड़बंदी जरूरी है लेकिन मनरेगा के तहत इस दिशा में सिर्फ खानापूर्ति होती है।

    हर साल मई, जून में जलस्तर बहुत नीचे चला जाता है जिससे पानी का बहुत संकट पैदा हो जाता है। जबकि लगभग एक दशक पहले ऐसा नहीं था। कटसहरा के फरीद ने बताया कि दिन में पशु चराता हूं लेकिन उन्हें घर पहुंचने पर ही पानी नसीब होता है। वहीं, कटया के लाले चौधरी ने कहा कि हम लोग थोड़ी बहुत सब्जी की भी खेती करते हैं। अगर पोखरों में पानी होता तो बहुत सुविधा होती। मछली पालन के पट्टेदार अपने पोखरों से पानी चलाने देने में काफी हीलाहवाली करते हैं।
       सहजनवा के खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) सुरेश कुमार ने कहा कि जल्द ही कार्यभार संभाला हूं। सभी पंचायतों को ताल पोखरे भरने के निर्देश जारी कर दिए जायेंगे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728