Header Ads

ad728
  • Breaking News

    स्वर्गीय सरदार जगविंदर सिंह की पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर किया गया




    गोरखपुर। गुरु श्री गोरक्षनाथ रक्तकोष के संयुक्त तत्वधान में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, जटाशंकर, गोरखपुर में एक वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन रक्तवीर स्वर्गीय सरदार जगविंदर सिंह की पुण्यतिथि पर आयोजित किया गया।
    इस अवसर पर उपस्थित गोरखानाथ ब्लड बैंक प्रभारी डॉक्टर अवधेश अग्रवाल जी ने बताया कि रक्तदान करने से व्यक्ति को नाना प्रकार की बीमारियों जैसे कि कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, मोटापा जैसी अनेकों बीमारियों से भी बचा जा सकता है । रक्तदान करने से एक रक्तदाता द्वारा चार लोगों के प्राणों की रक्षा की जा सकती है। एक रक्तदान एक यज्ञ के समान है।
    इस अवसर पर उपस्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा जटाशंकर के अध्यक्ष जसपाल सिंह जी ने अपने विचार प्रस्तुत किए और उन्होंने बताया कि आप सब के सहयोग से यह सेवा कार्य संभव हो पा रहा है।
    श्री गुरु नानक देव नि:शुल्क रक्तदान सेवा सोसायटी आप सभी सहयोगियों एवं श्री गुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक की सभी पदाधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करती है तथा रक्तदान से आप किसी की जिंदगी बिना अपने को कोई नुकसान पहुंचाए बचा सकते हैं। यह सेवा आप लोगों के सहयोग से निरंतर चली आ रही है।
    इस अवशर पर उपस्थितजगनैन सिंह "नीटू" ने बताया की एक व्यक्ति जिनका वजन 45 किलो से ऊपर तथा उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच हो वह व्यक्ति स्वयं ही रक्तदान कर सकता है।रक्तदाता का रक्तदान के पूर्व कुछ आवश्यक जांचे जैसे कि हीमोग्लोबुलीन, रक्तचाप, वजन इत्यादि आवश्यक जांचें स्वतः ही कर ली जाती हैं। रक्तदान के उपरांत कुछ लाइलाज बीमारियों जैसे कि एड्स, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिफिलिस, मलेरियल पैरासाइट इत्यादि की जांचें भी की जाती हैं।इस अवसर पर सत्य प्रकाश, वैभव, अवधेश, मनप्रीत सिंह, गगनप्रीत सिंह, अवनीश सिंह, युवराज सिंह, सौरव, पंकज, मनोज शुक्ला, हरमनजोत, ताज मीत सिंह इत्यादि रक्तदाताओं सहित कुल 27 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।इस अवसर पर वैश्विक महामारी कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक सावधानियां जैसे कि हैंड सैनिटाइजर, मास्क तथा सामाजिक दूरी का विधिवत ध्यान रखा गया तथा रक्त दाताओं को रक्तदान से संबंधित नाना प्रकार की भ्रांतियों से भी अवगत कराया गया।
    इस कार्यक्रम में उपस्थित समस्त रक्तदाताओं तथा नगर के अन्य गणमान्य व्यक्तियों को स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की गई तथा रक्त दाताओं को सम्मान पत्र, चाबी रिंग, काफी मग से सम्मानित किया गया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728