Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गोड़धोइया नाले के प्रस्ताव में कुछ बदलाव,अब बनेंगे 21 पुल

    *गोड़धोइया नाले के प्रस्ताव में कुछ बदलाव,अब बनेंगे 21 पुल*



    *गोरखपुर।*/शहर की बड़ी आबादी को राहत देने के लिए गोड़धोइया नाले के सुंदरीकरण के प्रस्ताव में कुछ परिवर्तन किया गया है। करीब 10 किलोमीटर लंबे नाले पर 21 पुल का निर्माण होगा। सड़क और पुल निर्माण पर अब 352 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वित्त विभाग से प्रोजेक्ट को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 2025 तक प्रोजेक्ट को पूरा करने का टॉरगेट प्रशासन ने रखा है।
    शहर के बड़े हिस्से को जलभराव से राहत देने के लिए गोड़धोइया नाले को पक्का बनाया जाएगा। इसके पुराने प्रस्ताव में परिवर्तन कर नाले पर 21 पुल बनाने का फैसला भी किया गया है। इसके अतिरिक्त रेलवे के तीन पुल चौड़े किए जाएंगे और एक लेन के पांच पुल, एवं दो लेन के तीन पुल और बनाए जाएंगे। इन पुलों के निर्माण पर 53.73 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रस्ताव में बदलाव के बाद नाला, सड़क निर्माण का खर्च करीब 108 करोड़ रुपये बढ़ गया है। 244 की जगह अब करीब 352.86 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
    पुल बनाने से नाला के लिए कुछ कम जमीन अधिग्रहीत करनी होगी, जिससे मुआवजे की रकम में कमी आने से कुल बजट करीब 20 करोड़ रुपये कम हो जाएगा। गोड़धोइया नाले पर पहले करीब 944 करोड़ रुपये खर्च किए जाने थे। इसमें करीब 700 करोड़ रुपये जमीन व मकान के मुआवजे के रूप में निर्धारित किया गया था लेकिन प्रस्ताव बदलकर पुल शामिल करने के बाद एलाइनमेंट में बदलाव आ गया है और अपेक्षाकृत कम जमीन की जरूरत पड़ रही है। अब मुआवजे के रूप में 572.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
    गोड़धोइया नाला का लंबाई करीब 10 किलोमीटर (9.68 किमी) है। नाला निर्माण माता महाकाली मंदिर शाहगंज से शुरू होगा और कैंट रेलवे स्टेशन के पास इसका अंतिम छोर होगा। इसे 20 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। प्रारंभिक बिन्दु पर नाले की गहराई 1.5 मीटर एवं अंतिम बिन्दु पर 2.75 मीटर होगी। नाले के दोनों ओर 10 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जिसमें 5.5 मीटर चौड़ाई में आरसीसी सड़क होगी और 4.5 मीटर चौड़ाई में इंटरलाकिंग एवं अन्य हरियाली के लिए पौधरोपण किया जाएगा।
    *गोड़धोइया नाले पर यहां बनाए जाएंगे पुल*

    स्थान लेन

    दीपू शहीद मूर्ति दो

    पीएसी गेट तीन

    मैत्रीपुरम दो

    जेल बाईपास रोड दो

    गोड़धोइया पुल तीन

    दुर्गाजी मंदिर आदित्यपुरी दो

    फातिमा अस्पताल बाईपास दो

    जागृति नगर दो

    क्रिसेंट एकेडमी के निकट शाहपुर एक

    शिव मंदिर एक
    *बोले जीडीए उपाध्यक्ष*
    गोड़धोइया नाले के सुंदरीकरण के प्रस्ताव में लोगों की सहूलियत को देखते हुए कुछ बदलाव किये गए हैं। नाले पर लोगों की आवाजाही सुगम बनाने के लिए 21 पुल बनाए जा रहे हैं। सभी पुल के स्थान का चयन कर लिया गया है। यातायात के अनुसार अलग-अलग चौड़ाई निर्धारित की गई है। अब मुआवजे की राशि में करीब 20 करोड़ रुपये की कमी आ रही है। जल्द ही प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है।
    *प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, जीडीए*

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728