Header Ads

ad728
  • Breaking News

    विकासार्थ विद्यार्थी के सहयोग से देश भर में 1 करोड़ पौधारोपण करेगी अभाविप



    विश्व पर्यावरण दिवस पर अभाविप की ओर से वृक्षारोपण अभियान के पंजीकरण की शुरुआत

    विकासार्थ विद्यार्थी के सहयोग से देश भर में 1 करोड़ पौधारोपण करेगी अभाविप


    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने हाल ही में सम्पन्न हुई अपनी राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक में देश भर में एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य लिया है। इस ओर कदम बढ़ाते हुए अभाविप ने अपने आयाम विकासार्थ विद्यार्थी के साथ अभियान की शुरुआत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर की है। अभियान के अंतर्गत देश भर में 1 करोड़ वृक्ष लगाने की योजना है जिसके पंजीकरण की प्रक्रिया को आज शुरू किया गया है। अभियान के अंतर्गत छात्रों को ‘वृक्ष मित्र’ बनाया जाएगा। 

    विदित हो कि 1 करोड़ पौधे लगाने का यह अभियान कई चरणों में चलेगा। अभियान के तहत पंजीकरण करने वाले छात्र, आगे चल कर ‘वृक्ष मित्र’ के नाते पौधे लगाएंगे तथा उन पौधों के संरक्षण की योजना भी इस अभियान के तहत की जाएगी। युवाओं में पर्यावरण के प्रति सजगता बढ़ाने की ओर यह अभियान अपरिहार्य योगदान देने वाला होगा। पंजीकरण के माध्यम से छात्र समुदाय से अभियान के लिए स्वयंसेवकों के रूप में जुड़ने का आह्वान किया गया है।

    विकासार्थ विद्यार्थी के प्रांत संयोजक माधवेन्द्र तिवारी ने कहा कि, ‘‘विकास के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण भी हमारी प्राथमिकताओं में अहम बिंदु होना चाहिए। हमारे कार्यकर्ताओं ने 1 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है। बढ़ते प्रदूषण और उसके कारण फैलती श्वसन संबंधी बीमारियों और मानव शरीर को होने वाली हानि को केंद्र में रखकर, हम सभी को इनसे निपटने को दृढ़-संकल्पित होकर, आवश्यक श्रमदान करना चाहिए।’’ 

    अभाविप के प्रांत मंत्री सौरभ गौड़ ने कहा कि, ‘‘वर्तमान में, बढ़ते औद्योगिकीकरण एवं अन्य कारणों से, पर्यावरण हो रही हानि से सभी चिंतित हैं। विशेषकर युवा वर्ग में इस विषय के प्रति सजगता देखने को मिलती है। अभाविप देश के युवाओं का नेतृत्व करते हुए, पर्यावरण की ओर योगदान देने का आग्रह समाज के हर वर्ग से कर रहा है। वृक्षारोपण का यह महाअभियान, पेड़ों की घटती संख्या की समस्या के समाधान की ओर एक अच्छी और सफ़ल पहल साबित होगा।”

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728