Header Ads

ad728
  • Breaking News

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दिग्विजय नाथ पार्क में मनाया जाएगा- सीडीओ





    *14 जून से 20 जून तक अमृत योग सप्ताह*

    गोरखपुर। मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने बताया है कि शासन के निर्देशानुसार 14 जून से 20 जून तक अमृत योग सप्ताह एवं 21 जून को अष्टम अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव 2022 के अवसर पर लोगों को योग से जोड़े जाने का संकल्प लिया गया है जिसके क्रम में जनपद से 8 लाख लोगों को जोड़े जाने का लक्ष्य निर्धारित है जिसकी प्राप्ति हेतु अमृत योग सप्ताह के आयोजन के निर्णय लिया गया है।
     यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में आयोजित अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के सफल संचालन के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जनपद में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। यह समिति अमृत योग सप्ताह के अन्तर्गत जनपद में नगर निगम, नगर पंचायत, तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत, महाविद्यालय, चिकित्सालय महाविद्यालय, प्राविधिक शिक्षा महाविद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय, आयुष चिकित्सालयों, हेल्थ वेलनेस सेंटर, योग वेलनेस सेंटर आदि स्थानों पर योग सामुहिक अभ्यास कार्यक्रमों का माइक्रो प्लान तैयार कराकर संचालित किया जाना सुनिश्चित करायेगी।
    मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रमों में आने वाले योगाभ्यासियों द्वारा अपने घर के सदस्यों एवं अन्य को भी योग करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। अमृत योग सप्ताह एवं अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या का विवरण आयुष कवच ऐप अथवा http://avs.ayushkavach.com पर सामुहिक अथवा व्यक्गित रूप से अपलोड किया जायेगा। उन्होंने उक्त ऐप एंव वेबसाइट के व्यापक प्रचार प्रसार पर बल दिया ताकि जन सामान्य अवगत हो सके।
    मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे माइक्रो प्लान के अनुसार जनपद में स्थित विद्यालयों के शिक्षकों, कर्मियों एवं छात्र छात्राओं को योगाभ्यास का प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें अपने परिवार एवं अन्य को
    भी योग से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाये। सभी सरकारी एवं सहकारी विभागों, संस्थाओं मे कार्यरत समस्त अधिकारियों/कर्मचारी को योग का सामुहिक योगाभ्यास कराया जाये और मुख्य कार्यक्रम में समस्त कर्मी सम्मिलित हो। योगाभ्यास के लिए जनपद/क्षेत्र के किसी प्राचीन सांस्कृतिक पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक महत्व के स्थान, प्रमुख नदिया, झील, तालाब के किनारे एवं प्रमुख नैसर्गिक सौन्दर्य परिपूर्ण स्थलों को पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चयन में प्रमुखता दी जाये।
    मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 21 जून को रामगढ़ताल स्थित महन्त दिग्विजयनाथ पार्क एवं चम्पा देवी पार्क में योग दिवस का आयोजन होगा। उन्होंने यह भी बताया कि कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य किया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी वी/रा राजेश कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728