Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एसबीआई ‘’संजीवनी- क्‍लीनिक ऑन व्‍हील’’ गांव-गांव घर- घर जाकर करेगी उपचार

    भारतीय स्‍टेट बैंक, प्रशासनिक कार्यालय,गोरखपुर
               
    *एसबीआई के 67 वें स्‍थापना दिवस पर एसबीआई फाउंडेशन की नई पहल*

    *एसबीआई ‘’संजीवनी- क्‍लीनिक ऑन व्‍हील’’ गांव-गांव घर- घर जाकर करेगी उपचार *
      
    भारतीय स्टेट बैंक देश की वित्तीय रूप से सुदृढ़ बनाने व सामाजिक सरोकार के तहत समाज के निर्धन वर्ग की सहायता हेतु सदैव तत्पर रहता है। अपने सामाजिक सरोकार योजना के तहत एसबीआई ने कोरोना संक्रमणकाल के दौरान भी कई उल्‍लेखनीय कार्य किए। इस वर्ष 1 जुलाई को अपने 67 वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर एसबीआई उत्‍तर प्रदेश के सर्वाधिक पिछड़े एवं महत्‍वाकांक्षी जिला सिद्धार्थनगर में मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा शुरू किया है। यह यूनिट जिले में गांव-गांव घर-घर जाकर विभिन्‍न प्रकार की चिकित्‍सा सेवाएं उपलब्‍ध कराएगी। आज अपराह्न 11 बजे एसबीआई प्रशासनिक कार्यालय, गोरखपुर मोबाइल यूनिट को बैंक के डीजीएम श्री संजीव कुमार ने झंडा दिखाकर सिद्धार्थनगर के लिए रवाना किया।
    इस कार्यक्रम में श्री संजीव कुमार ने कहा कि एसबीआई समाज के आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के लोगों के उत्‍थान हेतु सदैव प्रयासरत रहता है। हमारी यह मोबाइल यूनिट नौगढ़ ब्‍लॉक के प्राथमिक सेवा केन्‍द्रों के साथ आवश्‍यकतानुसार चिकित्‍सा सेवाएं प्रदान करने के अलावा दवाएं भी वितरित करेगा। इस मोबाइल वैन में रेफरल सेवाओं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों के लिए विशेषज्ञ चिकित्‍सक नियुक्‍त किए गए हैं जो पूरे वर्ष अपनी सेवाएं देगें।
    श्री संजीव कुमार ने संजीवनी पहल के बारे में बताते हुए कहा कि ‘’बैंक ने समाज  के अंतिम व्‍यक्ति तक चिकित्‍सा सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए एसबीआई संजीवनी नामक एक अनोखी पहल शुरू की है। यह मोबाइल युनिट पूरे वर्ष दरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में गांव-गांव घर-घर जाकर लोगों को प्राथमिक चिकित्‍सा, आवश्‍यक जांच, दवाएं वितरित करने के अलावा मरीजों को रेफरल सेवाए भी उपलब्‍ध कराएगा। इस मोबाइल चिकित्‍सा यूनिट में पोर्टेबल माइक्रोस्‍कोप, ईसीजी, गैस्‍ट्रो फाइब्रो स्‍कोप, ऑटोक्‍लेव्‍स, स्‍ट्रेचर, प्रयोगशाला सुविधाओं के अलावा विभिन्‍न प्रकार के जांच से संबंधित उपयोगी उपकरणों की भी व्‍यवस्‍था है। बैंक द्वारा अखिल भारतीय स्‍तर पर शुरू की गई यह सेवा वर्तमान में हरियाणा, कर्णाटक, मध्‍यप्रदेश, मिजोरम, नगालैंड, राजस्‍थान, सिक्किम, और तेलंगाना के अलावा जम्‍मू एवं कश्‍मीर, लद्दाख में विभिन्‍न एनजीओं की सहायता से संचालित की जा रही है तथा इस वर्ष इस सेवा का विस्‍तार करते हुए बैंक सिद्धार्थनगर के अलावा अरूणाचल प्रदेश, बिहार, छत्‍तीसगढ़,झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, मेघालय, उत्‍तरप्रदेश , उत्‍तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी एसबीआई संजीवनी की 10 मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू कर रहा है। सिद्धार्थ नगर में यह यूनिट पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। 
    अपने 67वें स्‍थापना दिवस के अवसर  पर एसबीआई पर प्रशासनिक कार्यालय, गोरखपुर परिसर में फातिमा हॉस्पिटल के सहयोग से एक रक्‍तदान शिविर भी आयोजित किया गया। इस शिविर में बैंक के 35 स्‍टाफ सदस्‍यों ने रक्‍तदान कर समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाई। इस अवसर पर शाम को एक रंगारंग सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस आयोजन में स्‍टाफ सदस्‍य एवं उनके परिवार के सदस्‍यों ने विभिन्‍न प्रकार की सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां दी।  
    इस कार्यक्रम में उपमहाप्रबंधक श्री संजीव कुमार के अलावा क्षेत्रीय प्रबंधक श्री अमित गुप्‍ता, श्री संदीप पंवार, श्री राजेश भारती, श्री आलोक यादव, श्री वाई के शर्मा, श्री योगेश टंडन, श्री अबु हसन अंसारी, श्री विशाल सिद्धार्थ, श्री अभय  श्रीवास्‍तव, सहित बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अलावा पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति के फादर जैसन एवं ज्योति प्रकाश व अन्य अधिकारीगैन उपस्थित रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728