Header Ads

ad728
  • Breaking News

    जवाहर नवोदय विद्यालय गोरखपुर के छात्रों को एनडीआरएफ ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

    *जवाहर नवोदय विद्यालय गोरखपुर  के छात्रों को एनडीआरएफ ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण*

    गोरखपुर l आपदा जोख़िम नियुनिकरण के अंतर्गत आपदा से बचाव एवं प्रबंधन हेतु विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगातार मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है साथ ही समाज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बच्चे एवं शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूलों में स्कूल सेफ्टी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उसी कड़ी में आज गोरखपुर  के पीपीगंज जंगल अगही  स्थिति जवाहर नवोदय विद्यालय में 11 वी वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर की एनडीआरएफ टीम द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम निरिक्षक  गोपी गुप्ता  की अगुवाई में आयोजित किया गया। जिसमें एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकंप में बचाव के तरीके, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, अग्निशामक यंत्र का उपयोग, आग से बचाव की तकनीक, रस्सी बचाव तकनीक, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा, सर्पदंश से बचाव, आकाशीय बिजली से बचाव के तरीके और दामिनी ऐप का इस्तेमाल आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। 
    इस कार्यक्रम के दौरान भूकंप बचाव ड्रिल और आपातकालीन निकासी ड्रिल का भी अभ्यास किया गया। जिसमें नवोदय विद्यालय के विद्यार्थीयों, शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित हुए। 
    इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने एनडीआरएफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एनडीआरएफ द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद है। इस कार्यक्रम से स्कूल के विद्यार्थी व अध्यापक लाभान्वित होंगे और आपदा के दौरान अपने और अन्य लोगों के जीवन को बचाने में अपना सहयोग प्रदान कर पाएंगे। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश चंद्रा, उप प्रधानाचार्य सुमेघा पाण्डेय, इंडिया एनडीआरएफ टीम के निरीक्षक दीपक कमरिया, निरीक्षक दीपक मण्डल, सतेंद्र यादव, विकास, नन्हेलाल, विजय दीपचंद एवं एनडीआरएफ के सभी बचाव कर्मी उपस्थित थे l

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728