Header Ads

ad728
  • Breaking News

    संचारी रोग नियंत्रण अभियान से सम्बन्धित विभाग कार्ययोजना के अनुसार संचालित करें गतिविधियां: डीएम



    बहराइच । बाँसगांव संदेश, बीएन सिंह। संचारी रोगों के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए 31 अक्टूबर तक संचालित किये जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान 07 से 21 अक्टूबर 2022 तक संचालित होने वाले दस्तक अभियान के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने अनुपस्थित अधिशाषी अधिकारियों तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के साथ वेतन बाधित करने के निर्देश दिये।
    संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान कृषि, पंचायती राज, सिचाई, पशुपालन, नगर विकास, उद्यान इत्यादि विभागों द्वारा कार्य योजना के अनुसार किये जा रहे विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि त्यौहारों के दृष्टिगत अभियान चलाकर समुचित साफ-सफाई के साथ-साथ एंटीलार्वा का छिड़काव किया जाय। विशेषकर विद्यालयों, सामुदायिक शौचालयों पंचायत भवनों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों की समुचित साफ-सफाई करायी जाय। ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों, झीलों इत्यादि की झाड़ियों की भी समुचित करायी जाय ताकि मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि खुले में शौच की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाय तथा सामुदायिक शौचालयों को प्रातः 04 बजे खुलवाने की व्यवस्था की जाय ताकि अधिक से अधिक ग्रामवासी सामुदायिक शौचालयों का प्रयोग कर सके।
    जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये गये कि मच्छरों के नियंत्रण के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर विद्यालयों में तुलसी व गेंदा का अधिक से अधिक पौधे लगाये जाय। साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जाय कि मच्छरों के नियंत्रण के लिए अपने घरों के आस-पास लेमनग्रास, गेंदा व तुलसी का पौधा अवश्य लगाये। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि आयुष्मान भारत योजना के शत प्रतिशत लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड निर्गत कराये जाने के लिए ब्लाक स्तर पर भी पंचायत सहायकों के साथ बैठकें आयोजित की जाय। बैठक के दौरान यूनिसेफ की प्रतिनिधि तहरीम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान से सम्बन्धित विभागों द्वारा संचालित किये जा रहे विभिन्न गतिविधियों के प्रगति की जानकारी प्रदान करते हुए अनुरोध किया कि सम्बन्धित विभागों द्वारा संचालित गतिविधियों की सूचना उपलब्ध कराते रहे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एस.के. सिंह, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद बहराइच बालमुकुन्द मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728