Header Ads

ad728
  • Breaking News

    रेल मंत्री ने किया एलमुनियम फ्रेट रेक का शुभारंभ

    गोरखपुर। रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 16 अक्टूबर, 2022 को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर देश के प्रथम एल्यूमिनियम फ्रेट रेक-61 का शुभारम्भ कर इसे बिलासपुर के लिये रवाना किया। ’मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत स्वदेशी तकनीक का यह रेक भारतीय रेल बेस्को लिमिटेड के वैगन डिवीजन तथा हिण्डालको द्वारा विकसित किया गया।
    इस एल्यूमिनियम रेक के सुपर इस्ट्रक्चर में बेल्डिंग नहीं की गयी है। सामान्य लोहे के रेक की तुलना में इस वैगन में 180 टन अतिरिक्त माल की ढुलाई होगी, जिसके फलस्वरूप प्रति वैगन थू्र पुट में वृद्धि होगी। यह रेक पर्यावरण मित्रवत् है क्योंकि इसके संचलन में ईधन की कम खपत होगी और कार्बन उर्त्सजन काफी कम होगा। रेक की रिसेल वैल्यू भी 80 प्रतिशत है। रेक का सुपर इस्ट्रक्चर पूरी तरह से एल्यूमिनियम निर्मित होने के कारण लागत 35 प्रतिशत अधिक है और इस रेक की अनुरक्षण लागत काफी कम है।
    लौह उद्योगों में काफी मात्रा में निकिल एवं कैडमियम की खपत होती है, जिसे अन्य देशो से आयात किया जाता है। एल्यूमिनियम रेक के उत्पादन के फलस्वरूप निकिल एवं कैडमियम का आयात कम होगा साथ ही स्थानीय एल्यूमिनियम उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

                                                                                        

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728