Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गोरखपुर जिले के सहजनवा व सदर तहसीलों मे धड़ल्ले से हो रहा पोकलेन मशीन से अबैध खनन जिम्मेदार बने मूकदर्शक


    *गोरखपुर जनपद के सहजनवां व सदर तहसीलों मे धड़ल्ले से हो रहा पोकलेन मशीन से अबैध खनन जिम्मेदार बने मूकदर्शक* *सहजनवां तहसील के बड़गहन,उत्तरी कोलिया व सदर तहसील के जमुआड़ व मंझरिया मे परमिशन के नाम पर हो रहा अबैध खनन* *नोटिस के बाद अवैध खनन माफिया पर कार्रवाई क्यो नही* *कुछ दिन पूर्व गीडा थाने में सीज की गई थी अबैध खनन की लदी गाड़िया लेकिन खनन माफियाओं पर नही हुई कार्यवाही* सहजनवा गोरखपुर बांसगांव सन्देश।जनपद के सहजनवा तहसील क्षेत्र के बडगहन गांव के पास राप्ती नदी के किनारे खनन माफिया द्वारा किये गये अवैध खनन को लेकर मामला गरमाता नजर आ रहा है, खनन माफियाओं द्वारा काश्तकारों को धमकी भी दिया जा रहा है तथा खनन माफिया व काश्तकारों मे आए दिन विवाद देखने को मिल रहा है।वही जिम्मेदार पूरी तरह से मूकदर्शक बने हुए हैं, खनन माफियाओं के डर से स्थानीय प्रशासन कोई कार्यवाही नही कर पा रही है स्थानीय प्रशासन सिर्फ कागजो मे नोटिस दे रही है और कुछ दिन बाद मामले को ठंडे बस्ते में डाल दें रही है देखा जाये तो कही न कही खनन माफियाओं और स्थानिय प्रशासन का गठजोड़ नजर आ रहा है।
    खनन के परमिशन करने के लिए फाइलों के ऊपर फाईले लगाई जा रही है वही तहसील प्रशासन द्वारा मौके का निरीक्षण किये वगैर फाइलों को रिपोर्ट लगा कर परमिशन के लिए भेज दिया जा रहा है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जीन गाटो का परमिशन पहले दिया गया था और उन गाटो से मिट्टी का खनन किया जा चुका है पुनः उसी गाटो को परमिशन के लिए खनन माफियाओं द्वारा फाइल लगा दिया जा रहा है।वही जिम्मेदारो द्वारा विना गाटो का जांच किये रिपोर्ट लगा कर फिर परमिशन दे दिया जा रहा है उसके बाद खनन माफियाओं द्वारा अबैध खनन सुरु कर दिया जा रहा है।वही खनन विभाग का कहना है कि तहसील के लोगो द्वारा गुमराह करके रिपोर्ट लगाया जा रहा है जिससे पुनः उन्ही गाटो का परमिशन मिल जा रही है मामला काफी बड़ा है सभी परमिशन की जांच किया जायेगा और गलत पाए जाने पर पट्टाधारकों पर कार्यवाही की जायेगी। वही कुछ दिन पहले संज्ञान में लेते हुए स्थानीय प्रशासन ने राजस्व कर्मियों से पैमाइस कराकर रिपोर्ट मांगी थी। मामला सत्य पाये जाने पर स्थानीय प्रशासन द्वारा खनन माफिया को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया था। लेकिन छः माह नोटिस जारी किये हो चुका है।फिर भी खनन माफिया पर स्थानीय प्रशासन मेहरबान है।बडगहन गांव के पास भगवान दास पुत्र मुरलीधर द्वारा करीब नौ गाटा संख्या में छत्तीस सौ,सात हजार एक सौ अठ्ठाईस, और छत्तीस सौ धन मीटर अवैध खनन किया गया था। राजस्व टीम ने जांच कर इसकी रिपोर्ट भी स्थानीय प्रशासन को भेजा था। मामले को संज्ञान में लेते हुए प्रशासन 16 अप्रैल 2022 को अवैध खनन माफिया को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा था। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई प्रशासन ने नही किया। कही खनन माफिया को बचाने के चक्कर मे प्रशासन ने समझौता तो नही कर लिया है।वही कुछ दिनों पूर्व अबैध खनन करते हुए कुछ गाड़ियां अस्थानिय प्रशासन द्वारा पकड़ी गई और सीज कर गीडा थाने में खड़ी कर दिया गया लेकिन सोचने वाली बात है कि अगर अबैध खनन की गाड़ियों पर कार्यवाही किया गया तो खनन माफियाओं पर क्यू कार्यवाही नही की गई यह कही न कही अस्थानिय प्रशासन और खनन माफियाओं का साठ गांठ होंने का संकेत नजर आ रहा है और सरकार के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे है जिम्मेदार। फिलहाल बडगहन सीवान में अवैध खनन का कार्य जारी है।

     जिनको स्थानीय प्रशासन को संरक्षण मिला हुआ है।वही सदर तहसील के जमुआड़ व मंझरिया मे भी अबैध खनन जोरो पर चल रहा है जमुआड़ मे तो पोकलेन मशीन से खनन किया जा रहा है वहा पर देखा गया कि कास्तकार को पता ही नहीं और उसके बाग में खनन माफियाओं द्वारा लगभग तीस फिट गहरा मिट्टी का खनन किया जा चुका है खनन माफियाओं द्वारा पूरी तरह से अबैध खनन किया जा रहा है वही सदर तहसीलदार का कहना है कि पोकलेन मशीन से खनन नही किया जा सकता है और रही बात तीस फिट गहरा खनन किया गया है तो मैं जांच करुगा अगर इस तरह का अनलीगल खनन किया गया है तो पट्टाधारक पर कार्यवाही की जायेगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728