Header Ads

ad728
  • Breaking News

    "उतरप्रदेश भारत स्काऊट्स एवं गाइड्स का पंचदिवसीय 'जी. आई. कोर्स' प्रशिक्षण शिविर हुआ सम्पन्न

    गोरखपुर। बांसगांव संदेश। राम गुलाम राय शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय गोरखपुर में डी एल एड प्रशिक्षुओं का "उत्तरप्रदेश भारत स्काऊट्स एवं गाइड्स" का पंचदिवसीय 'जी. आई. कोर्स' प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हुआ।


         मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्वोत्तर रेलवे के पूर्व सी.एम.एस. राकेश त्रिपाठी ने कहा कि स्काऊट जीवन में अनुशासन की प्रमुख पाठशाला है। विपरीत परिस्थितियों में जीवन जीने की कला को आसान बनाना सिखाता है। 

         समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे सिद्धार्थ विश्वविद्यालय सिद्धार्थनगर के इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सच्चिदानंद चौबे ने कहा कि स्काऊट्स एवं गाइड के माध्यम से चरित्र निर्माण आवश्यक है, जीवन में दूरदर्शी सोच के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्काऊट्स की महत्ता को समाज जीवन के प्रत्येक आदर्श व्यक्तित्व ने भी स्वीकार किया है।

         विशिष्ट अतिथि भोजपुरी सीनेजगत, रंग मंच के ख्यातिलब्ध अभिनेता अशोक महार्षि ने रोवर्स-रेंजर्स द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि जीवन में सृजन एवं मूल्य सम्वर्धन के लिए विशेष कर बच्चों, किशोरों एवं युवाओं के लिए इस प्रशिक्षण की महती आवश्यकता है। 

         विशिष्ट अतिथि संस्कृत विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष आचार्य बृजेश मणि मिश्र ने कहा कि असली शिक्षक वहीं है, जो बंजर भूमि को भी उपजाऊ बना दें। सभी प्रशिक्षु का लक्ष्य सरकारी नौकरी, रोजगार की दृष्टि से संभव हो सकता है लेकिन अज्ञानता को ज्ञानता से जगमग कर संसार को प्रकाशमान किए जाने के लिए लक्ष्य भी नितांत आवश्यक होना चाहिए।


       विशिष्ट अतिथि डॉ महबूब आलम, सहायक आचार्य, बी.एड.विभाग बी आर डी पीजी कालेज, देवरिया ने कहा कि स्काउट एवं गाइड के उद्देश्य ड्यूटी टू गाड, ड्यूटी टू ह्यूमिनिटी एंड ड्यूटी टू सेल्फ को अपना कोई भी मानव जीवन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर राष्ट्र एवं समाज के उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

          महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विनय मिश्र ने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत अभिनन्दन कर आभार व्यक्त किया। उक्त अवसर पर विशेष रूप से स्काउट में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित पंकज पति त्रिपाठी, प्रधानाध्यापक एवं, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सेमरा अयोध्या के प्रधानाध्यापक रामाशीष ने युवाओं में समाज जीवन के प्रति संवेदना का भाव जागृत करते हुए अपने लक्ष्य के लिए सर्वस्व न्योछावर करने की प्रेरणा दी एवं स्काउट गाइड के सतत् विस्तार पर प्रकाश डाला। 

        प्रशिक्षण शिविर के समस्त गतिविधियों की आख्या पूर्व जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट ओमप्रकाश उपाध्याय ने प्रस्तुत किया। आगत अतिथियों को अजय सिंह, जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट, गोरखपुर ने आगत अतिथियों के प्रति आभार प्रस्तुत किया। जिला उपाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा विशाल पाण्डेय, जिला मंत्री युवा मोर्चा राहुल गिरी सहित संस्थान के समस्त अध्यापक अध्यापिका, प्रशिक्षुगण प्रमुख रूप से उपस्थित रहें। संचालन प्राध्यापिका मंजूला राय जी ने किया।


     
     
     

       



     

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728