Header Ads

ad728
  • Breaking News

    राष्ट्रीय सेवा योजना सप्त दिवसीय विशेष शिविर का औपचारिक उद्घाटन


    राष्ट्रीय सेवा योजना  
    सप्त दिवसीय विशेष शिविर का औपचारिक उद्घाटन





    गोरखपुर।  सेण्ट ऐण्ड्रयूज महाविद्यालय, गोरखपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के महिला इकाई के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन दिनांक 10 से 16 मार्च 2023 तक किया गया है। शिविर का औपचारिक उद्घाटन आज दिनांक 11 मार्च को किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कालेज की प्राचार्या डॉ श्रीमती रैना निवेदिता सैमुअल ने  स्वयंसेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना सामुदायिक विकास की एक विचारधारा है। अपने वक्तव्य को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि हमारे अंदर नकारात्मक और सकारात्मक विचार दोनों होते हैं आज आवश्यकता है कि हम अपने सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाएं। राष्ट्रीय सेवा योजना आपके व्यक्तित्व में सकारात्मकता लाने का एक उचित माध्यम है। विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारी अंग्रेजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सीबा हिमानी शर्मा ने स्वयं ने स्वयंसेवीकाओं से कहा कि उन्हें सरकार सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे अधिकार दे रही है किंतु उसका उपयोग सोच समझकर ही करें उसका दुरुपयोग ना करें ।विशिष्ट अतिथि कॉलेज के मुख्य नियंता डॉ सीपी गुप्ता ने स्वयं सेविकाओं को सफलता के लिए एकाग्रता और लगन को महत्वपूर्ण कड़ी बताया। उन्होंने बताया कि सतत प्रयास से ही सफलता पाई जा सकती है।
      कार्यक्रम का प्रारंभ प्राचार्य ने कालेज डायरी से प्रार्थना पढ़ कर किया। कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 श्रीमती अर्चना श्रीवास्तव  ने पुष्पगुच्छ देकर व बैज लगाकर प्राचार्या तथा विशिष्ट अतिथि का स्वागत किया तथा कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 जे0के0 पाण्डेय ने  माल्यार्पण कर व बैज लगाकर मुख्य नियंता का स्वागत किया तथा कार्यक्रम का  संचालन किया। कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 (श्रीमती) अर्चना श्रीवास्तव ने सात दिनों में होने वाले कार्यक्रमों की रूप-रेख प्रस्तुत की एवं  धन्यवाद ज्ञापन किया। स्वयंसेविकाओं ने रंगा-रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 
    आज के कार्यक्रमों में महिला सशक्तिकरण विषय पर एक रंगोली प्रतियोगिता का आयेाजन किया गया जिसमें मुख्य निर्णायक के रूप मे प्राचार्या डॉ रायना निवेदिता सैमुअल, डॉ सीबा हिमानी शर्मा तथा डॉ सी पी गुप्ता रहे । औपचारिक उद्घाटन के पश्चात स्वयं सेविकाओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली जिसे प्राचार्या जोकि सदर गोरखपुर की नोडल अधिकारी हैं, ने हरी झंडी दिखाकर   रैली को रवाना किया ।रैली शिविर स्थल से निकलकर बेतियाहाता चौक ,शास्त्री चौराहा ,प्रेस क्लब होते हुए कॉलेज प्रांगण में घूम घूम कर छात्र छात्राओं को तथा लोगों को मतदाता बनने हेतु जागरूक किया।
    प्रातः काल स्वयं सेविकाओं ने प्रार्थना के पश्चात शिविर स्थल की सफाई की तथा पौधों पर पानी डाला। उसके पश्चात उन्हें योग प्रशिक्षण दिया गया ।स्वयंसेविकाओं ने कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा व्यक्तिगत अनुभव बाँटे। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728