Header Ads

ad728
  • Breaking News

    नगर निगम कूड़ा निस्तारण कर कमायेगा प्रतिवर्ष 57 लाख रुपये

    *नगर निगम कूड़ा निस्तारण कर कमायेगा प्रतिवर्ष 57 लाख रुपये*

    *गीले कूड़े से तैयार होगी बायो सीएनजी गैस*

    *मलवा से नगर निगम तैयार करेगा इंटरलॉकिंग वगैरह*



    गोरखपुर। आपको सुनकर हैरत होगी की कूड़े से भी लाखों रुपए कमाया जा सकता है। जिसे हम बेकार समझकर सड़क पर फेंक देते है और सड़क पर गंदगी फैला देते है। अब उन्हीं कूड़े को इकट्ठा करके नगर निगम साल में लाखों रुपए कमाये गा। इस बात को सच साबित करने के लिए जनपद के तेजतर्रार आईएएस ऑफिसर/ नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल का दावा है कि साल के अंत तक यह योजना पूरी तरीके से चालू हो जाएगा। वह दिन दूर नहीं कि आने वाले समय में कूड़ा भी बिकेगा। जिसे लोग सड़क पर फेंक कर गंदगी फैलाते हैं ।

    नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल से खास बातचीत के दौरान उन्हों ने बताया कि शहर में प्रतिदिन 500 टन कूड़ा इकट्ठा होता है जिसमें से लगभग 250 से 300 टन गिला कूड़ा होता है बाकी बचा हमारा ड्राई वेस्ट कूड़ा होता है । डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए अभी 50 गाड़ियां थी अब उसे बढ़ाकर 157 हो गई है प्रत्येक वार्ड में कम से कम 3 गाड़ियां हैं विकासनगर और राप्तिनगर में कूड़ा कलेक्शन का कार्य क्यूआर बेस चल रहा है। क्यूआर स्कैन करते ही पता चल जायेगा कि कूड़ा उठा की नहीं । इससे हमारे कंट्रोल रूम में सूचना पहुंच जायेगी कि कूड़ा वहां से उठ गया है इससे हमारा कवरेज 40% से बढ़कर 99% हो गया है यही व्यवस्था हम अगले 10 वार्डों में लागू करने जा रहे हैं इस तरह की व्यवस्था करने वाला पहला ऐसा नगर निगम होगा। जो क्यूआर बेस कूड़ा कलेक्शन का कार्य कर रहा है।
     कूड़ा को रखने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले 16 कूड़ा पड़ाव केंद्र था जिसे घटा 8 कर दिया है। दो गार्बेज ट्रांसपोर्ट स्टेशन एक लाल डिग्गी वाला स्टेशन सितंबर तक तैयार हो जाएगा जो डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाले हैं सबसे पहले ट्रांसपोर्ट स्टेशन पर आएंगे । शहर के जो कूड़ा पड़ाव केंद्र है वह भी धीरे धीरे खत्म हो जायेगे। फिर हमारा कूड़ा  सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर जाएगा। गीले व सूखे कूड़े को अलग अलग निस्तारण किया जाएगा गीले कूड़े से गैस बनाई जाएगी बायो सीएनजी गैस बनने से नगर निगम को प्रतिवर्ष 57 लाख रुपये की इनकम  होगी।
    महेसरा के पास बन रहा  गार्बेज दिसंबर महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और जो मलबा निकलता है उसके लिए हमारा सी एन डी बेस्ट प्लांट तैयार हो रहा है। वह भी हमारा सितंबर महीने तक तैयार हो जाएगा जो भी हमारा मलबा निकलता उसका निस्तारण कर उससे इंटरलॉकिंग वगैरह बनाया जाएगा जिससे उसका प्रोसेसिंग हो पाएगा जितने भी प्रकार के कूड़े हैं उसका निस्तारण भारत सरकार की 2016 की जो गाइडलाइन है उसके अनुसार कार्य करने के लिए नगर निगम कटिबद्ध है साल के अंतर हम पूरे शहर को गार्बेज फ्री कर पाएंगे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728