Header Ads

ad728
  • Breaking News

    शराब मुक्त प्रदेश बनाने के लिए गोरखपुर से लखनऊ तक निकलेगी पदयात्रा पदयात्रा निकालकर शराब मुक्त प्रदेश की होगी मांग



    प्रदेश में जहरीली शराब पीने से लाखों मौतें हुई हैं; अख्तर हुसैन


          गोरखपुर । पांच सौ का संगठन अखिल भारतीय एनजीओ महामंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा शराब मुक्त प्रदेश बनाने के उद्देश्य से आगामी 2 जुलाई 2023 को 11:00 बजे कचहरी चौराहा स्थित अंबेडकर चौक गोरखपुर से लखनऊ तक पदयात्रा निकालेंगे । इस दौरान रास्ते में जो भी पुलिस चौकी जिला मुख्यालय पड़ेगा वहां के संबंधित उच्चाधिकारियों को शराब मुक्त प्रदेश बनाने संबंधी मांगों का ज्ञापन सौंपा जाएगा ।
        यह जानकारी अखिल भारतीय एनजीओ महामंत्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अख्तर हुसैन ने प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों को बताई । आगे श्री हुसैन ने कहा कि प्रदेश में जहरीली शराब और देसी शराब के कारण उत्तर प्रदेश में लाखों मौतें हुई हैं । जहरीली शराब पीकर जब कोई व्यक्ति मारता है तो अपने पीछे रोता बिलखता परिवार छोड़ जाता है, बच्चे अनाथ हो जाते हैं, बीवी विधवा हो जाती है और मां-बाप की बुढ़ापे का सहारा छिन जाता है । जहरीली शराब इतनी घातक है कि एक व्यक्ति पीता है और पीकर मर जाता है, उसके मरने के बाद, उसके बच्चे- बच्चियां स्कूल नहीं जा पाती । इसके अलावा शराब की दुकानें मंदिर- मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा, आदि धर्मस्थलों, विद्यालयों, मदरसों व सामाजिक स्थलों के आसपास होती है तो उसका भी दुष्प्रभाव समाज पर पड़ता है, लोग अपने धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ  या नमाज पढ़ने जाते हैं तो शराबी शराब पीकर उनको अपशब्द बोलते हैं जिससे उनकी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचती है । इसके लिए शराब मुक्त प्रदेश की मांग महामंच कर रहा है । शराब मुक्त प्रदेश बनाने को लेकर विगत 2017 में उनवल से गोरखपुर तक पदयात्रा की थी अब 2 जुलाई 2023 को गोरखपुर से लखनऊ तक पदयात्रा होगी ।

     प्रमुख मांगे- 1- मंदिर मस्जिद चर्च गुरुद्वारा आदि धर्मस्थलों, विद्यालयो, मदरसों व सामाजिक स्थलों से एक किलोमीटर की दूरी पर हो शराब की दुकानें ।
    2- जहरिली शराब बनाने व बेचने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा हो दर्ज ।
    3-  जिस थाना व चौकी के क्षेत्र में जहरीली शराब बनाई व बेची जाती है उस क्षेत्र में कोई व्यक्ति शराब पीकर मरता है तो उस क्षेत्र के थाना इंचार्ज, चौकी इंचार्ज के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए ।
    4-जहरीली शराब पीकर मरने वाले  परिवार को मिले दो लाख की आर्थिक सहायता व उनके बच्चों को इंटरमीडिएट तक की निशुल्क शिक्षा ।
    5-भविष्य में  प्रदेश में पूर्णतया शराब और नशीले पदार्थों पर लगे प्रतिबंध ।
    6- शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्ठों पर अगर जहरीली शराब बनाई व बेची जाती है तो कानूनी रूप से ईंट बनाने वाले भट्ठों का लाइसेंस निरस्त किया जाए और उन पर कानूनी कार्यवाही की जाए  ।
    7- भविष्य में संपूर्ण उत्तर प्रदेश में शराब बंदी लागू किया जाए प्रेस वार्ता के दौरान फैजान सरवर, नजमुल हसन, आसिफ खान, शाहरुख खान, अता मोहम्मद, नसीम अहमद, इंद्रजीत कुमार, इरफान खान, मोहम्मद इब्राहिम, बिट्टू पटेल, वेतन सिंह पटेल, बालमुकुंद निषाद आदि उपस्थित रहे ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728