Header Ads

ad728
  • Breaking News

    निरोग काया के लिए योग सर्वाधिक महत्वपूर्ण है : अरविंद




    ब्रह्मपुर गोरखपुर। बांसगांव संदेश। अखिलभाग्य महाविद्यालय रानापार गोरखपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग थीम के साथ योग कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। जिसमें योग प्रशिक्षक भूगोल विभाग के प्रवक्ता डॉ अरविंद कुमार के नेतृत्व में योग किया गया। उन्होंने कहा कि योग का अर्थ है व्यक्तिगत चेतना या आत्मा का सार्वभौमिक चेतना या आत्मा के साथ मिलन। सर्वाधिक महत्वपूर्ण है निरोग काया के लिए योग।
    योग का अर्थ है व्यक्तिगत चेतना या आत्मा का सार्वभौमिक चेतना या आत्मा के साथ मिलन । यह 5000 साल पुराना ज्ञान का भारतीय निकाय है । यह आपकी परम प्रकृति को देखने, बढ़ाने और महसूस करने की आपकी क्षमता को बढ़ाने की एक प्रणाली है । योग जीवन के बहुत ही यांत्रिकी का सबसे गहन अन्वेषण है यह मानवता के लिए एक उपहार है और इसे जीवन में जल्दी-जल्दी शुरू किया जाना चाहिए ताकि अभ्यासी इस प्राचीन प्रथा के आजीवन लाभों को प्राप्त कर सके । जब आप युवा होते हैं तो योग शुरू करने के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण फायदे हैं जादुई उम्र 8 साल मानी गई है। यह सामान्य ज्ञान है कि वयस्क हर दिन कई रूपों में तनाव का सामना करते हैं लेकिन आज के बच्चे बड़ों की तरह तनावग्रस्त हैं स्कूल और कॉलेजों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा साथियों के दबाव से निपटना यह उनका कठिन चरण पाठ्य गतिविधियों और माता-पिता और शिक्षकों की अपेक्षाओं को पूरा करना बच्चों के लिए बहुत तनावपूर्ण है।  इस दबाव से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है योग का अभ्यास।

        इस अवसर पर इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी योगेंद्र कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों और  बच्चे सभी लोगों को योग करने के अनगिनत फायदे हैं जिसमें यह आसन आपको लचीलापन हासिल करने में मदद करते हैं, आपके मन और शरीर के अच्छे समन्वय और संतुलन को प्राप्त करने में मदद करते हैं, तनाव को प्रतिबंधित करने में आपकी मदद करता है , आपको आसन और रीड की हड्डी के लचीलापन में सुधार करने में मदद करता है, यह आपको आराम करने में भी मदद करता है, यह आपको एकाग्रता और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। इस प्रकार आप देख सकते हैं कि योग कितना लाभकारी है इसलिए सभी लोगों को योग को अपने दैनिक जीवन में सम्मिलित करना आवश्यक है । जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहें और इसके साथ-साथ आप किसी भी कार्य में मन लगा सकें।इस अवसर पर इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री योगेंद्र कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों और बच्चे सभी लोगों को योग करने के अनगिनत फायदे हैं जिसमें ।

         अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक गण डॉक्टर हरिलाल, संजीव यादव, विद्यानंद सिंह तथा कर्मचारी देवव्रत पांडेय, अमरनाथ यादव, अमित कुमार, राजेश कुमार, अजय कुमार राय, राजन कुमार तथा इसके साथ साथ बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित होकर योगाभ्यास किया और अपने दैनिक जीवन में योग को सम्मिलित करने का प्रण लिया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728